SIP में 1000 रुपये का निवेश रिटायरमेंट के बाद बना देगा करोड़पति, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SIP Investment Tips: अधिकतर लोगों का सपना होता है कि वह रिटायरमेंट के बाद अच्छी खासी रकम को जमा कर सकें। जिससे कि रिटायरमेंट के बाद पैसों के लिए दूसरे पर डिपेंड न होना पड़े। काफी लोग ऐसे हैं जो कि रिटायरमेंट के बाद कम से कम 1 करोड़ का फंड जमा करना चाहते हैं। बहराल आप चाहें तो रिटायरमेंट से पहले ही करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए आपको एसआईपी में पैसा निवेस करना होगा।

जानें कैसे बनें करोड़पति

अगर आपकी आयु 20 साल है तो आप 50 साल की आयु में ही करोड़पति बन सकेंगे। करोड़पति बनने के लिए आपको अभी से ही अपनी इनकम का कुछ भाग एसआईपी में निवेश करना होगा। 1 करोड़ का फंड बनाने के लिए निवेश इस तरह करना होगा।

एसआईपी में किया गया निवेश देगा लाखों का फंड

अगर आप 1 करोड़ रुपये फंड के लिए शुरु से पहले साल के लिए मंथली 1 हजार रुपये का निवेश करना होगा। इसके बाद हस साल 10 फीसदी रकम बढ़ानी होगी। इस तरह से 1 साल के बाद आप मंथली अगले साल तक 1100 रुपये का निवेश करना होगा। फिर एक साल के बाद हर महीने 1 साल के लिए 1210 रुपये का निवेश करना होगा। इस प्रकार हर साल 10 फीसदी रकम को बढ़ाना है। इस तरह से आपको 30 सालों तक पैसा निवेश करना है।

वहीं 30 सालों में आपकी निवेश की गई राशि करीब 19.74 लाख रुपये हो जाएगी। यदि इस पर सालाना 13 फीसदी का रिटर्न मान लें तो 30 सालों में ब्याज की राशि 85 लाख रुपये हो जाएगी।

इस तरह से आप 30 साल के बाद जब 50 साल के होंगे तो आपके पास 1.04 करोड़ रुपये का फंड बन जाएगा। ऐसे में आप रिटायरमेंट से पहले ही करोड़पति बन जाएंगे।

30 साल की आयु में कैसे बनें करोड़पति

अब मान लें कि यदि आपकी आयु 30 साल की है तो आपको ज्यादा पैसे मंथली निवेश करने होंगे। 30 की आयु हैं और 50 साल की आयु में करोड़पति होना चाहते हैं तो इसका तरीका इस प्रकार है।

आपको हर महीने 5 हजार रुपये टॉप-अप एसआईपी में निवेश करने होंगे। शुरु के एक साल हर महीने 5 हजार रुपये और फिर हर साल 10 फीसदी रकम बढ़ाते जाना है।

इस तरह 20 साल में आप करीब 34.36 लाख रुपये निवेश कर लेंगे। यदि इस पर सालाना 13 फीसदी का ब्याज प्राप्त होता है तो ब्याज की राशि करीब 76.53 लाख रुपये होगा। मूलधन और ब्याज की मिलाकर आपकी कुल राशि 1.10 करोड़ रुपये हो जाएगी। इस तरह से आप 50 साल की आयु में ही करोड़पति बन जाएंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow