नई दिल्ली LIC Policy: आज के समय हर किसी को अपने आने वाले फ्यूचर की चिंता होती है। खासतौर पर उनको जिनका परिवार होता है। हर कोई अपने परिवार के भविष्य के बारे में सोचता है। आपको बता दें समय के बदलाव को देखते हुए आर्थिक चिंता कहीं न कहीं एक परेशान होने का कारण बन जाता है।

आपको बता दें सभी को बच्चों की पढ़ाई से लेकर शादी तक के लिए माता-पिता के लिए सेविंग करनी जरुरी हो जाती है। ये कारण हैं कि हम सभी ऐसी जगह निवेश करना पसंद करते हैं जहां पर हमें तगड़ा रिटर्न मिल सके।

अगर आप किसी ऐसे प्लान की खोज कर रहे हैं जो कि आपकी बेटियों के भविष्य के लिए आर्थिक रूप से सहायत साबित हो आप एलआईसी की खास पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। दरअसल एलआईसी की तरफ से कन्यादान पॉलिसी के तहत बेटियों की पढ़ाई या शादी के खर्च में सहायता मिलती है। इस प्लान में आप हर रोज सिर्फ 75 रुपये निवेश कर सकते हैं। एलआईसी की कन्यादार पॉलिसी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

एलआईसी की इस स्कीम में सिक्योर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इसकी शुरुआत बेटियों की पढ़ाई और शादी जैसे खर्च को पूरा करने लिया किया हया है। इस पॉलिसी में हर महीने निवेश करके अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। काफी प्रकार के ऑप्शन के साथ प्लान में निवेश किया जा सकता है।

एलआईसी कन्याधन पॉलिसी की योग्यता

इस पॉलिसी में निवेश करने की आयु कम से कम 18 साल और मैक्जिमम 50 साल है। बेटी की आयु 1 साल होनी चाहिए। इस स्कीम में कोई भी शख्स कम से कम 1 लाख रुपये निवेश कर सकता है। निवेश करने के लिए प्लान में मैक्जिमम निवेश की लिमिट नहीं तय की गई है।

एलआईसी की इस पॉलिसी की अवधि 13 साल से 25 साल की है। प्रीमियम पेमेंट अवधि शून्य से 3 साल की है। इसका प्रीमियम मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना है। पिता या माता पॉलिसी खरीद सकते हैं। इसे खुद बेटी नहीं ले सकती है।

एलआईसी पॉलिसी में मिलने वाले लाभ

वहीं पॉलिसीधारक माता-पिता की अचानक मौत होने पर फौरन 10 लाख रुपये मिलते हैं। प्राकृतिक मौत होने पर 5 लाख रुपये मिलते हैं। मैच्योरिटी होने पर हर साल 50 हजार रुपये मिलेत हैं। भारतीय कानून के आधार पर टैक्स बेनिफिट मिलता है।

एलआईसी कन्याधन पॉलिसी का कैलकुलेशन

अगर आप कन्यादान पॉलसी में निवेश करने के योग्य है तो हर रोज 75 रुपये का निवेश कर सकते हैं। फिर चाहें हर महीने 2250 रुपये का निवेश कर सकते हैं। ये निवेश आपको 25 सालों तक करना होगा। ऐसे में मैच्योरिटी पर आपको 14 लाख रुपये दिए जाएंगे।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...