Personal Finance: इतने सालों में दोगुना हो जाएगा निवेश, फटाफट जान लें ये नियम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Personal Finance: निवेश करने के मामले में रिटर्न काफी मायने रखता है। लोग अपनी सेविंग के पैसों को सेफ रखते हुए उससे ज्यादा से ज्यादा इनकम करने के लिए निवेश करते हैं। ऐसे में लोगों के मन में ये सबसे बड़ा सवाल आता है कि उनके निवेश को दोगुना करने में कितना समय लगने वाला है।

पर्सनल फाइनेंस का नियम

अगर आप भी निवेश करते समय कुछ सवालों को करते हैं तो पर्सनल फआइनेंस का एक आसान नियम आपकी कैलकुलेशन को आसान बना देगा। पर्सनल फाइनेंस के इस नियम को 72 या रूल 72 ऑफ पर्सनल फाइनेंस के नाम से जानते हैं। इसकी सहायता से आप आसानी से ये पता कर सकते हैं कि आपने जो भी निवेश किया है उसे दोगुना होने में कितना वक्त लगने वाला है।

चक्रवृद्धि ब्याज का नियम

दरअसल काफी प्रकार के निवेश पर लोगों को साधारण ब्याज मिलता है। जबकि काफी सारे मामलों में चक्रवृद्धि का लाभ मिलता है। कंपाउंडिंग इंटरेस्ट के निवेशकों को अपने पैसे को दोगुना करने में कम समय लगता है, लेकिन इसका कैलकुलेशन करना काफी जटिल हो जाता है। इस कैलकुलेशन को पर्सनल फाइनेंस का रूप 72 आसान बनाता है।

पैसे पर महंगाई का प्रभाव

इस नियम को जानने से पहले या फिर समझना काफी जरूरी है कि महंगाई आपके पैसों पर किस प्रकार से असर डालती है। महंगाई के चलते समय किसी भी शक्ति पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इसके चलते पैसे की वैल्यू नहीं रह पाती है और साल दर साल कम होती जाती है।

यहीं कारण है कि निवेशकों को एक्पर्ट हमेशा निवेश के उन ऑप्शन को चुनने की सलाह देते हैं। जो कि महंगाई की दर से ज्यादा रिटर्न दे रहे हो। क्यों कि असल में केवल तभी आपके पैसों की वैल्यू बढ़ रही होती है।

इस प्रकार काम करता है नियम

वहीं मान लें कि आप 10 लाख रुपये का निवेश कर रहे हैं तो आपने उसे किसी बैंक में एफडी करा दिया और बैंक आपको 10 लाख की फिक्स डिपॉजिट पर 8 फीसदी की दर से कंपाउंड इंटरेस्ट पेश किया जा रहा है रुल 72 के हिसाब से आपको रिटर्न की दर से 72 को डिवाइड करना होगा। वह आपके निवेश को दोगुना होने वाले साल का होगा। इस मामले में 72 को 8 से डिवाइड करने पर 9 मिलता है। यानि कि 8 फीसदी ब्याज देने वाली फिक्स डिपॉजिट में आपके 10 लाख रुपये को 20 लाख बनने में 9 साल लगने वाले है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow