SBI की 400 दिनों वाली FD स्कीम का कमाल, निवेशकों को मिल रहा 7.60 फीसदी ब्याज, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SBI Amrit Kalash FD Scheme: अगर आप इनकम से पैसा जमा करना चाहते हैं तो आपको सहीं जगह पर निवेश करना होगा। एसबीआई के द्वारा 400 दिनों के लिए निवेश टेन्योर के साथ में विशेष अमृत कलश एफडी स्कीम लाई है। एसबीआई की इस स्कीम में निवेशकों को ज्यादा ब्याज दर का लाभ दिया जाता है।

इसके साथ एसबीआई की स्कीम ग्राहकों के लिए पॉपुलर हैं। इसके लिए बैंक ने लगातार चौथी इस स्कीम में निवेश करने की लिमिट को बढ़ाया है। बता दें कि फिक्स डिपॉजिट स्कीम में लगाया गया पैसा गारंटी के साथ में ब्याज मिलता है और पैसा डूबने का खतरा नहीं होता है। इसके लिए बीते कुछ सालों में एफडी में निवेश के प्रति लोगों को रूझान बढ़ा है।

SBI एफडी में निवेश करने की लिमिट

एसबीआई अपने ग्राहकों को ज्यादा सेविंग करने के लिए अमृत कलश एफडी स्कीम चला रही है। 12 अप्रैल 2023 को बैंक अमृत कलश एफडी स्कीम को शुरु किया गया था। तब से चार बार स्कीम में निवेश करने की लिमिट को बढ़ाया गया है। इस स्कीम में निवेश करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 थी।

जिसको बैंक ने 1 अप्रैल से बढ़ा दिया है और अब इस स्कीम में निवेश करने का लाभ उठाने का आखिरी मौका 30 सितंबर 2024 कर दिया है। यानि कि निवेश 6 महीने तक और इस एफडी स्कीम में पैसे लगाकर लाभ उठा सकते हैं।

कितना होगा ब्याज

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक 19 साल से ज्यादा आयु के साधारण निवेशकों को अमृत कलश एफडी के 400 दिन के टेन्योर पर रकम निवेश कर 7.10 फीसदी क ब्याज दर का लाभ ले सकते हैं। जबकि 60 साल या फिर उससे ज्यादा आयु के सीनियर सिटीजन इस एफडी में निवेश कर 7.60 फीसदी का ब्याज दर मिलेगा।

कितना पैसा कर सकते हैं निवेश

SBI की अमृत कलश एफडी स्कीम में निवेशक मैक्जिमम 2 करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं। 400 दिन में य एफडी मैच्योर हो जाएगी। इसके बाद इस स्कीम पर मैच्योरिटी ब्याज, टीडीएस काटकर ग्राहकों के खाते में जमा कर दिया जाता है। टीडीएस इनकम टैक्स अधिनियम के तहत लागू दर पर लागू किया जाएगा। टैक्स की कटौती का लाभ इनकम टैक्स के मुताबिक ले सकते हैं।

समय से पहले पैसे निकालने की सुविधा

एसबीआई की अमृत कलश एफडी स्कीम में समय से पहले पैसे निकालने का ही प्रावधान किया गया है। जिससे कि बीच में आवश्यकता पड़ने पर निवेशक एफडी को तोड़ सकें। इसका अर्थ है कि आप मैच्योर से पहले अपनी जमा राशि को निकाल सकते हैं।

जानें कैसे खुलेगा खाता

बैंक के मुताबिक अमृत कलश एफडी में निवेश करने के लिए नागरिक अपना बैंक खाता ओपन करा सकते हैं। खाता ओपन कराने के लिए आपको आधार कार्ड, आइडेंटिटी प्रूफ, एज लिमिट, इनकम सर्टिफिकेट, वैध मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और इमेल आईडी जरुर होती है।

वहीं बता दें ऑफलाइन तरीके से आवेदन करने के लिए आपको एसबीआई ब्रांच में जा सकते हैं। इसके अलावा यानि कि योनों बैंकिंग ऐप से भी इस स्कीम में पैसे निवेश कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow