नई दिल्ली:ration card list. राशन कार्ड देश में नागरिकों के लिए एक आयाम और खास दस्तावेज है जिससे कई बार लोगों को राशन कार्ड में अपने नाम दर्ज करने में जरूरत पड़ती है जिससे आज के इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप राशन कार्ड में कोई नया नाम दर्ज करवा सकते हैं।

दरअसल आप को बता दें कि राशन कार्ड की लिस्ट में सरकार समय-समय पर अपडेट करती रहती है। हाल ही में राशन कार्ड ई केवाईसी का काम चल रहा है। अगर आप नए नाम के तौर पर राशन कार्ड की लिस्ट में शामिल करना चाहते हैं। जिससे घर में किसी की शादी हुई है या फिर बच्चों का जन्म हुआ है। तो आपको बता दें कि सरकार राशन कार्ड की लिस्ट में नाम शामिल करने की सहूलियत देता है।

आप को बता दें कि राशन कार्ड एड्रेस प्रूफ के तौर पर काम आता है, जिससे अगर आप पात्र हैं तो आप इसे बनवा सकते हैं। जिससे ऐसे लोग जो पहले से राशन कार्ड धारक हैं वह अपने बच्चों के नाम राशन कार्ड में जुड़वाना चाहते हैं तो जुड़वा सकते हैं। जिससे लिए यहां पर बताए गए प्रकिया और दस्तावेज जरुरी है।

ये है जरुरी दस्तावेज

राशन कार्ड के लिस्ट में कोई अपने बच्चे का नाम राशन कार्ड में जुड़वाना चाहते हैं, यहां पर कुछ जरुरी दस्तावेज चाहिए होते हैं। जिसके बिना आप का काम नहीं होगा।

घर के मुखिया की एक पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए होती है और बच्चे का नाम राशन कार्ड में जुड़वाना है उसका जन्म प्रमाण पत्र भी चाहिए होता है।

जन्म प्रमाण पत्र के बारे में आप को बता दें कि यह सरकार के ओर से जारी किया जाता है, जिससे कई काम किए जाते है। तो वही राशन कार्ड में बच्चे का नाम जुड़वाना में आपको उसका आधार कार्ड भी चाहिए।

आधार कार्ड के बारे में परेशान ना हो क्योंकि आधार कार्ड अब आसानी से बनने वाला दस्तावेज है, जिससे अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर इसे बनवा सकते हैं।

तो वही  यहां पर ऑफलाइन या ऑनलाइन तरीके से नए नाम को शामिल किया जा सकता है, ऑफलाइन में आपको आवेदन फॉर्म भरना होता है, जिससे जिलें पर जाकर संबधित ऑफिस में जमा करना होता है, जिसके दस्तावेज वेरिफाई किए जाते हैं और सब कुछ ठीक पाए होने पर राशन कार्ड में जोड़ दिया जाता है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...