ITR Filing Without Penalty: अगर आप इनटैक्स पेयर्स हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें फाइनेंशियल ईयर 2024-25 के लिए ITR फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी। इसके बाद भी टैक्स पेयर्स के मन में ये सवाल जरुर उठा रहा होंगा कि क्या अब वह इनकम टैक्स रिटर्न फाइल (ITR Filing Without Penalty) नही कर सकते हैं।

ऐसे में हम इस लेख में आपको बताने जा रहे है कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। टैक्सपेयर्स अभी भी इनकम टैक्स फाइल (ITR Filing Without Penalty) करने के पात्र हैं। लेकिन इसके लिए उनको कुछ जुर्माने के तौर पर पैसे देने होंगे। लेकिन कुछ मामलों में 31 जुलाई के बाद भी ITR फाइल करने पर जुर्माना नहीं देना होगा।

ITR Filing Without Penalty

Read More: Royal Enfield Classic 350 की लॉन्च डेट आई सामने, इस दिन से मिलने लगेगी ये धांसू बाइक

Read More: ट्रॉफी जीत Ranveer Shorey पर Sana Makbul का तीखा वार, साथ काम करने से किया इंकार बोली-ये सब भूलना आसान नहीं…

अगर आपको इनकम टैक्स में बेनिफिट प्राप्त है तो आपको देरी से ITR फाइल करने पर किसी भी प्रकार का कोई जुर्माना नहीं देना होगा। इसके लिए शर्त ये है कि आपके पास इनकम का कोई दूसरा सोर्स न हो। इसके अलावा जिन टैक्सपेयर्स को कानून के तहत इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की जरुरत नहीं है वह अपनी मर्जी से ऐसा करते हैं और उनको जुर्माना नहीं देना होता है।

इन चीजों का ITR फाइल करना है जरुरी

जानकारी के लिए बता दें कुछ टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स भरना काफी जरुरी होता है। फिर चाहें उन लोगों के पास इनकम का कोई सोर्स हो या फिर न हो। ऐसे में जिन लोगों के पास सेविंग खाते में 50 लाख से ज्यादा रुपये है

और जिन लोगों का सेल प्रोजेक्ट में 60 लाख रुपये या फिर उससे ज्यादा का फायदा है तो उन लोगों को एक फाइनेंशियल ईयर में 1 लाख रुपये या फिर उससे ज्यादा का बिजली बिल जमा करते हैं। ऐसे लोग जिनकी एक साल की इनकम 10 लाख रुपये से ज्यादा है तो ऐसे लोगों के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना काफी जरुरी है।

ITR Filing Without Penalty

इन लोगों को भरना होगा ITR

हमारे द्वारा ऊपर जिन लोगों के बारे में जिक्र किया गया है उन लोगों को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना काफी जरुरी है। वहीं जो लोग विदेश यात्रा करने के लिए 2 लाख रुपये से ज्यादा का खर्च करते हैं

Read More: सिर्फ 10 हजार में खरीदें Bajaj Pulsar 220 DTS-i, स्मार्टफोन से भी सस्ता में जबरदस्त बाइक

Read More: Vivo V40 & V40 Pro Launch in India on August 7: Zeiss Cameras, 5500mAh Battery, Expected Price

और जिन लोगों का टीडीएस या फिर टीसीएस 25 हजार रुपये से ज्यादा का रहा है और जिन लोगों की संपत्ति विदेश में है या फिर विदेशी संपत्ती से फायदा हो रहा है उनको आईटीआर फाइल करना काफी जरुरी है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...