Mahila Samman Saving Certificate: केंद्र व राज्य सरकारों की तरफ से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत कई योजनाएं चला रखी हैं, जिनका लाडो को खूब लाभ मिल रहा है. आपकी फैमिली में किसी बिटिया का जन्म हुआ तो फिर चिंता ना करें. सरकार बिटिया को मालामाल करने को अब एक नई स्कीम लेकर आई है.

स्कीम का मकसद लाडो को आत्मनिर्भर बनाना है, जो मौका बिल्कुल भी हाथ से ना जाने दें. सरकार की इस स्कीम का नाम महिला सम्मान बचत पत्र है. इससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी, जो बढ़िया ऑफर की तरह है. इस स्कीम के तहत बेटियों को अमीर बनाने का काम कर सकते हैं, जिससे कई बड़े लाभ मिलेंगे.

इसे भी पढ़ेंः गाड़ी का यह कागज बनवाना हुआ बहुत महंगा, जानिए कितनी बढ़ी कीमत

Vivo का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, 50MP कैमरा के साथ 5000mAh की बैटरी, फीचर्स बना देंगे दीवाना

पोस्ट ऑफिस के जरिए संचालित ये योजना महिलाओं के लिए है, जिसमें दो साल की मैच्योरिटी पीरियड प्रोवाइड कराने का काम करती है. योजना में सबसे खास बात है कि एक आप दो साल तक निवेश करने का काम कर सकते हैं. इतना ही नहीं एक महिला कितने भी अकाउंट खुलवा सकते हैं. स्कीम से जरूरी बातों को जानने के लिए आप नीचे तक ध्यान से आर्टिकल पढ़ सकते है.

sarkari yojana

महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम बना रही अमीर

केंद्र सरकार की तरफ से महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम स्कीम चलाई गई है, जिसमें कई बड़े लाभ मिलेंगे. महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए स्कीम का आगाज किया गया था. स्कीम में निवेश करने पर महिलाओं को 7.5 फीसदी ब्याज आराम से मिलेगा. इसके अलावा टीडीएस कटौती से भी छूट मिल जाएगी.

sarkari yojana news

सीबीडीटी के अनुसार, वरिष्ठ नागरिकों के मामले में इस योजना पर टीडीएस लागू किया जाएगा. एक वित्तीय साल के दौरान ब्‍याज से कमाई 40 से 50 हजार रुपये तक आराम से हो जाती है. इससे महिलाओं को बंपर फायदा देखने के लिए मिलता है. इसके साथ ही स्कीम की एक और विशेष बात ये है कि इसमें 10 साल या फिर इससे कम उम्र की लड़कियों का अकाउंट भी ओपना कराया जा सकता है.

वहीं, भारतीय निवासी कोई भी महिला इसमें निवेश करने का काम कर सकती है. इसमें आपको पहले पोस्ट ऑफिस की किसी ब्रांच में अकाउंट ओपन कराना होगा.

जानिए कैसे होगी तगड़ी इनकम?

देश की बड़ी संस्थाओं में गिने जाने वाली पोसट् ऑफिस की किसी ब्रांच में निवेश करने पर बंपर लाभ देखने को मिलेगा. महिला सम्मान बचत स्कीम योजना में आपको दो वर्ष के लिए मैक्सिमम 2 लाख रुपये तक का निवेश करने की जरूरत होगी. आपको ब्याज के रूप में कमाई 32044 रुपये होगी, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

कुल अमाउंट 232044 रुपये हो जाएगा. इतना ही नहीं आप सिपंल तरीके से अपना अकाउंट भी बंद करने का काम कर सकते हैं. अगर आप अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आधार कार्ड, पैन कार्ड केवाईसी और एक चेक देने की जरूरत होगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...