Jam Jelly Murabba Business: आज के समय हर कोई बिजनेस कर रहा है। जिसके साथ में कॉम्पटिशन भी तेज हो गया है। अगर आप कोई बिजनेस शुरु करेंगे तो आपको भी कॉम्पिटशन से जूझना पड़ेगा। ऐसे में आपको एक ऐसा बिजनेस बताने जा रहे हैं जिसमें कॉम्पिटशन होने के साथ में मुनाफा काफी होगा। इस बिजनेस को बेहद कम लागत में शुरु कर सकते हैं। इसके बाद बंपर कमाई करके करोड़पति भी बन सकते हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं जेली और मुरब्बे के बिजनेस की, इसकी मांग काफी बढ़ी रहती है। बहराल इस बिजनेस से सालभर इनकम की जा सकती है।

आपको बता दें ये एक ऐसी चीज है जिसको काफी लोग पसंद करते हैं। ये सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होती है। इस बिजनेस को कोई भी शख्स शुरु कर सकता है। इस बिजनेस को आप सिर्फ 80 हजार रुपये की लागत में शुरु कर सकते हैं। इसके बाद हर महीने 2 लाख रुपये की आसान इनकम कर सकते हैं।

Jam Jelly Murabba Business

Read More: आयुष्मान कार्ड बनवाने का आखिरी मौका, 31 जुलाई तक करें आवेदन!

Read More: वाह! सिर्फ 10 हजार में मिल रहा 12GB रैम वाला ये 5G फोन खरीदें, साथ मिलेंगे इयरबड्स बिल्कुल फ्री

जैम जैली और मुरब्बे के बिजनेस की लागत

रिपोर्ट के अनुसार, जैम जैली मुरब्बा बनाने के बिजनेस के लिए तकरीबन 8 लाख रुपये की आवश्यकता होगी। इसमें करीब 2 लाख रुपये तो 1 हजार वर्ग फुट की जगह बनाने में खर्च हो जाता है। वहीं करीब 4.5 लाख रुपये की कुछ मशीनें लगाने में खर्च होता है और 1.5 लाख रुपये की वर्किंग कैपिटल की भी आवश्यकता होती है। अगर आप घर से शुरु करना चाहते हैं तो 80 हजार रुपये के खर्च में शुरु कर सकते हैं।

कैसे शुरु करें बिजनेस

जैम, जैली, मुरब्बा बनाने के बिजनेस में आपको पहले फलों की आवश्यकता होगी। इन्हीं फलों से ये बनता है। फलों से ही जैम और जैली को एक स्वाद दिया जाता है। इसे बनाने के लिए फलों के अलावा चीनी की भी जरुरत होती है। कोई भी उद्यमी इसको घर बैठे शुरु कर सकता है। इसके लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी। ये एक प्रोडक्टिव एक्टिविटी है। इस बिजनेस से काफी लोगों को रोजगार भी मिल सकता है।

आपकी होगी बंपर कमाई

रिपोर्ट के मुताबिक आप सालाना 231 क्विंटल जैम, जैली और मुरब्बा बनाते हैं और 2200 रुपये प्रति क्विंटल का हिसाब लगाएं तो इसकी लागत 5 लाख  7हजार 600 रुपये आ जाएगी। वहीं इसको बेचने के बाद आपकी करीब 7 लाख 10 हजार 640 रुपये की इनकम होगी। यानि कि आपको करीब 2 लाख 3 हजार 40 रुपये का लाभ होगा इस प्रकार हर महीने 17 हजार रुपये की इनकम होगी।

Jam Jelly Murabba Business

Read More: Nissan के इस बेहतरीन गाड़ी की बुकिंग हो चुकी है स्टार्ट, इतनी कीमत पर Nissan X-Trail को बनाये अपना

Read More: Honor ने लॉन्च किया अपना नया स्मार्टफोन, 5000mAh की बैटरी और मिलता है शानदार डिज़ाइन

मुद्रा स्कीम का उठाएं लाभ

इस बिजनेस को शुरु करने के लिए सरकार भी मदद कर रही है। आप सरकार की मदद से इस बिजनेस को शुरु कर सकते हैं। आपको सरकार की तरफ से 7 लाख तक का लोन भी मिल सकता है। इस लोन में ब्याज दर भी कम होती है। अगर बिजनेस के लिए जगह आपकी होती है तो आपकी लागत भी कम हो जाएगी।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...