बिटिया के लिए करें बस ये काम, अकाउंट में आ जाएंगे पूरे 70 लाख रुपये, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SSY Scheme: अगर आप एक बेटी के पिता है तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आज की महंगाई देखकर अगर आप अपनी बेटी के आने वाले कल के लिए पैसे जमा कर रहे हैं तो ये काफी मुश्किल काम हो सकता है। क्यों कि बेटिया के बड़े होने तक आप मोटा पैसा नहीं जमा कर सकते हैं।

ऐसे में सरकार के द्वारा खास स्कीम चलाई जा रही है जिसके जरिए आप अपनी बेटी के नाम से अच्छा खासा पैसा जमा कर सकते हैं। इस स्कीम का नाम एसएसवाई है। इस स्कीम के तहत निवेशक को 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। साथ में इनकम टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

बता दें ये स्कीम ईईई कैटेगरी के साथ में आती है। लिहाजा इस स्कीम में निवेश करके आप इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा मैच्योरिटी पर जो भी मूलधन और रिटर्न मिलता है उस पर भी आपको किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं देना होता है।

एसएसवाई स्कीम में आपको बिटिया का खाता ओपन करने के बाद 15 सालों तक पैसा निवेश करना होता है। वहीं खाता ओपन होने के 21 सालों के बाद ये स्कीम मैच्योर हो जाती है। इस स्कीम में बेटी के 18 साल होने के बाद खाता बंद करके पैसे निकालने का भी ऑप्शन मिलता है।

इस कडी में आज हम आपको इस गणित के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप अपनी बेटी के आने वाले को सेफ करने में तकरीबन 70 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

70 लाख रुपये जमा करने के लिए एसएसवाई स्कीम में मंथली 12500 रुपये की सेविंग करके सालाना 1.5 लाख रुपये का निवेश पूरे 15 सालों तक करते हैं इस समय ब्याज दर 8.2 फीसदी पर कैलकुलेट करें। वहीं 21 सालों के बाद मैच्योरिटी के समय आपको करीब 70 लाख रुपये प्राप्त हो जाएंगे।

एसएसवाई स्कीम के तहत ब्याज दरों को हर तिमाही संशोधित किया जाता है। एसएसवाई स्कीम की खास बात ये है कि इस स्कीम में निवेश करने पर आपको किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना पड़ता है। इस स्कीम में निवेश किया गया आपका पैसा पूरी तरह से सेफ रहता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow