Kanya Sumangala Yojana 2024: यूपी सरकार के द्वारा राज्य की बेटियों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए खास स्कीम को शुरु किया है। इस स्कीम का नाम कन्या सुमंगला योजना है। यूपी सरकार के द्वारा इस मुहिम को शुरु किया गया है। राज्य सरकार का सीधा सा उद्देश्य राज्य की बेटियां आत्मनिर्भर बनें और देश-विदेश में अपनी पहचान बनाएं।

आज के समय बेटियों को लेकर लोगों की सोच काफी गलत है। आज भी कई घरों में बेटी औप बेटे में भेदभाव किया जाता है, यहीं नहीं बेटी के जन्म के बाद लोगों में मायूसी छा जाती है। इसी तरह की सोच के जाले हटाने के लिए यूपी सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री सुमंगला योजना की शुरुआत की गई है।

Kanya Sumangala Yojana 2024

Read More: LPG Cylinder Price: रक्षाबंधन से पहले का बड़ा ऐलान, ये राज्य सरकार सिर्फ 500 रुपये में देगी गैस सिलेंडर!

Read More: तूफानी अंदाज में आज ही खरीदें BAJAJ Pulsar RS200, जबरदस्त माइलेज और धांसू फीचर्स के साथ जानिए कीमत

बिटिया के जन्म पर मिलेगे 25 हजार रुपये

जानकारी के लिए बता दें सीएम सुमंगला योजना के तहत ये बताया गया है कि यदि आपके घर में बेटी जन्म लेती है तो सरकार के द्वारा आर्थिक मदद दी जाएगी। इस आर्थिक मदद में सरकार 25 हजार रुपये देगी। इस स्कीम के बाद शायद घर में बेटी के जन्म लेने से बीमार सोच को बदला जा सकता है। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए बेटी के मात-पिता को ज्यादा मेहनत नहीं करनी है। बल्कि केवल कन्या सुमंगला स्कीम में जाकर आवेदन कराना होगा।

जाने कैसे करें स्कीम में आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और ऑनलाइन प्रोसेस को पूरा करना होगा। जब आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको नागरिक सेवा पोर्टल का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक कर मांगी गई सारी जानाकरी सहीं से भरनी होगी।

योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

वहीं इस स्कीम का लाभ सिर्फ बेटियों को ही मिलेगा। एक परिवार में दो से ज्यादा बेटियों को इसका लाभ नहीं प्राप्त होगा। अगर किसी महिला की पहले से ही बेटी है और दूसरी बार एक साथ जुड़वा बेटी होती है तो ऐसे में इस स्कीम लाभ तीनों बेटियों को प्राप्त होगा। इस स्कीम का लाभ सिर्फ उन्हीं परिवार के लोगों को मिलेगा जिनकी मंथली इनकम 3 लाख से कम है। स्कीम का लाभ किस्तों में मिलेगा।

Kanya Sumangala Yojana 2024

Read More: Ind Vs Sl: श्रीलंका से हारे तो रोहित शर्मा ने किया ऐसा ऐलान कि कई खिलाड़ियों का कटेगा पत्ता, जानें

Read More: Maruti के इस मिनी एसयूवी पर भारी डिस्काउंट, ट्रैफिक में भी जबरदस्त माइलेज, जानें कीमत

जानें कितनी किस्तों में मिलेगा लाभ

इसकी पहली किस्त जब बेटी का जन्म होगा तब खाते में 5000 रुपये आएंगे। दूसरी किस्त के रूप में 2 हजार रुपये प्राप्त होंगे। इसके बाद पहली क्लास में एडमीशन लेने के बाद तीसरी किस्त के रूप में 3 हजार रुपये मिलेगे। इसके बाद चौथी किस्त के रूप में 3 हजार रुपये तब मिलेगे जब बेटी क्लास 6वीं में जाएगी। पांचवी किस्त के रुप में जब बेटी 9वीं में एडमीशन लेगी तब बेटी के खाते में 5 हजार रुपये डाले जाएंगे। इसके बाद 12वीं में प्रवेश लने पर छठी किस्त के रूप में 7 हजार रुपये प्राप्त होंगे।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...