Kisan Credit Card Update: किसान क्रेडिट कार्ड योजना कृषकों के लिए वरदान साबित हो रही है, जिसका लोग बड़े स्तर पर फायदा भी उठा रहे हैं. अगर आपके पास किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है तो फिर कई बड़े फायदा इसके ले सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. वैसे तो बड़ी संख्या में किसान इस योजना का फायदा उठा रहे हैं, क्योंकि 3 लाख रुपये तक के लोन पर बंपर छूट मिल जाती है.

आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी बातों को समझना होगा, जिससे सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा. अगर आपने 3 लाख रुपये तक का लोन ले रखा है और हर साल समय पर जमा करते हैं तो इस पर बंपर छूट मिल जाती है. अधिकतर कृषक किसान क्रेडिट कार्ड पर 3 लाख रुपये का लोन लेते हैं, जिसे सालाना जमा कर नया कर लेते हैं.

ऐसे में किसानों को बंपर फायदा मिल जाता है. लेकिन क्या आपको पता है किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज से अलग भी कुछ बड़े फायदे मिलते हैं. शायद नहीं पता तो चिंता ना करें. यह सब जानने के लिए आप आर्टिकल नीचे तक ध्यान से पढ़ लें.

KCC NEWS 3

Read More: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में कब होगा 14,200 रुपये का इजाफा? तारीख पर आई गुड न्यूज

Read More: IAS Interview Question: हमारे शरीर का कौन सा पार्ट है, जहां पसीना नहीं… जानिए रोचक सवालों के जवाब

Kisan Credit Card Update: किसान क्रेडिट कार्ड पर मिल रहे बंपर फायदे

कृषकों की खेती की जरूरतों को पूरा करने किसान क्रेडिट कार्ड एक वरदान की तरह काम कर रहा है, जिसका आप भी आराम से फायदा ले सकते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड की अधिकतम वैलिडिटी 3 साल निर्धारित की गई है. इसके साथ ही फसल की कटाई के बाद किसान लोन की वापसी करते हकैं तो ब्याज में काफी छूट मिल जाती है.

वैसे तो 3 लाख रुपये तक किसान को 7 फीसदी ब्याज देना होता है. अगर आप हर साल जमा करते हैं तो इस पर 3 फीसदी की छूट प्रदान की जाती है. इस हिसाब से आपको 4 फीसदी ही ब्याज का भुगतान करना होता है. इसके अलावा भी किसान क्रेडिट कार्डधारकों को कई बड़े लाभ मिल रहे हैं, जिसका आराम से लाभ ले सकते हैं.

kcc 3

केसीसी धारकों की स्थायी विकलांगता और मौत होने पर किसानों को 50,000 रुपये तक का बीमा कवर का लाभ आराम से मिल जाता है, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होती है. इसके साथ ही किसानों को किसी भी तरह के जोखिम बड़े कार्य पर 25 हजार रुपये आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाते हैं.

कैसे करें आवेदन?

Read More: Maruti Grand Vitara के सेफ्टी फीचर्स ने बाकी कंपनियों की उड़ाई नींद, फोटो से हुआ बड़ा खुलासा

Read More: Maruti Grand Vitara के सेफ्टी फीचर्स ने बाकी कंपनियों की उड़ाई नींद, फोटो से हुआ बड़ा खुलासा

किसान क्रेडिट कार्ड का फायदा लेना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको आवेदन करना होगा. किसानों को बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना होगा. इसके अलावा वेबसाइट पर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने का ऑप्शन दिख जाएगा, जहां आप आराम से क्लिक कर सकते हैं. फिर आपको पूरा फॉर्म भरने की जरूरत होगी. इसके साथ ही फॉर्म अच्छे से भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी. आपको फिर रेफरेंस नंबर मिलेगा, जिसे सेव करके रखना होगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...