KCC Scheme: मोदी सरकार के द्वारा देश के किसानों की आर्थिक मदद के लिए तरह-तरह की स्कीम संचालित की जा रही है। इन स्कीम के जरिए देश का किसान मलामाल हो रहे हैं। इन्ही सभी सरकारी स्कीम में किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम (Kisan Credit Card Scheme) भी शामिल हैं। ये स्कीम किसानों के लिए वरदान से कम नहीं है। देश का ज्यादातर किसान इस स्कीम का लाभ उठा रहा है।

सरकार के द्वारा शुरु की गई किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Scheme) के जरिए देश के किसानों को कम ब्याज दर पर लोन दिया जा रहा है। अगर आप भी किसान हैं और कम ब्याज दर पर लोन चाहते हैं तो किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card Scheme) बनावा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ केसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

KCC Scheme

Read More: Mustard Oil Price: खूब बनाएं ब्रेड पकोड़ा और पकौड़ी, सरसों तेल बिक रहा कौड़ियों के भाव, जानें ताजा रेट

Read More: Anupama Upcoming Twist: अनुपमा में धमाकेदार ट्विस्ट! क्या बदल डालेगी अनुज, वनराज और अनुपमा की जिंदगी?

15 दिनों में मिल जाता है कार्ड

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट के जरिए इस स्कीम को सुचारु रूप से चलाया जा रहा है। इस योजना के जरिए सभी किसानों को क्रेडिट कर्ड के साथ में सेविंग खाते का भी लाभ प्राप्त होता है। किसान जैसे ही इस कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो 15 दिनों के भीतर ये कार्ड प्राप्त हो जाता है। किसान क्रेडिटा कार्ड का लाभ पीएम किसान स्कीम का लाभ उठा रहे किसानों को मिलता है।

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के लाभ

वहीं मैनेजर शिवम कुमार ने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम में किसानों को 4 फीसदी की ब्याज दर पर 3 लाख रुपये का लोन प्राप्त हो सकता है। वहीं अगर किसान समय पर इस लोन को अदा करते हैं तो उनको 3 फीसदी की सब्सिडी प्राप्त होती है। सरकार की इस स्कीम में 1.60 लाख रुपये तक का लोन आसानी से प्राप्त हो जाता है। केसीसी स्कीम के लिए काफी लाभकारी साबित हो रही है।

KCC Scheme

कैसे करें योजना के लिए आवेदन

किसान क्रेेडिट कार्ड को बनवाने के लिए किसान स्कीम से जुड़ी पास की बैंक में जाकर अप्लीकेशन कर सकते हैं। इसक अलावा किसान चाहें तो ऑनलाइन तरीके से भी अप्लीकेशन कर सकते हैं। वहीं किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम को सफल बनाने के लिए बैंक, पंचायत व जिला प्रशासन जोरों पर काम कर रहे हैं।

Read More: Armaan Malik की नई ग़लती! Vishal Pandey के पिता पर की घटिया टिप्पणी, दर्शकों का फूटा गुस्सा

Read More: श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज़ से पहले टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, मोहम्मद सिराज हुए चोटिल

किसानों के द्वारा किए गए आवेदन के कुछ दिनों के बाद किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त हो जाता है। वहीं किसान क्रेडिट कार्ड का डिजिटलीकरण होने के बाद किसानों को इस कार्ड को कहीं बाहर ले जाे की जरूरत नहीं होती है और आप घर बैठे ही आसानी से इस कार्ड को प्राप्त कर सकेंगे।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...