नई दिल्ली: PM Kisan Scheme Update: किसानों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को पूरे 3 लाख रुपये दिए जा रहे हैं। देखा जाए तो केंद्र सरकार किसानों के लिए कई तरह की स्कीम चला रही है। इस स्कीम को चलाने का मकसद किसानों की आर्थिक मदद करना है।

इसे भी पढ़ें- नई कंडीशन Hero HF Deluxe को खरीदने नहीं जाएं शोरूम, यहां से सिर्फ 14 हजार में खरीदें बाइक

देश की तरफ से दिया गया आदेश

सरकार पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के आलावा किसानों को केसीसी स्कीम (KCC Scheme) का लाभ दे रही है। यही नहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आदेश दिया है कि पीएम किसान के लाभार्थी किसानों को क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड (Kisan Credit Card) जारी किया जाए।

KCC Scheme

बता दें कि इस स्कीम के जरिए किसानों को आर्थिक सहायता दी जा रही है। सरकार इस स्कीम के जरिए बेहद ही कम ब्याज पर किसानों को लोन देती है। यही नहीं सरकार केसीसी (KCC) से मिले लोन पर सब्सिडी भी देती है। इस स्कीम के जरिए किसानों को बेहद कम ब्याज पर पैसा दिया जाता है। सरकार का मकसद है कि किसान अपनी खेती से जुड़े कामों के लिए आसानी से पैसा ले सकेंगे और किसी तरह के कर्ज में न डूबें।

कितना देना होता है ब्याज

सरकार की तरफ केसीसी स्कीम (KCC Scheme) के जरिए लोन देने पर 7 फीसदी की दर से ब्याज लिया जाता है। हालांकि अगर किसान समय पर पैसा चुका देता है तो उसे ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट मिलती है। इस हिसाब से किसान को सिर्फ 4 फीसदी ब्याज दर से ब्याज देना होता है।

KCC Scheme से जुड़ें है करोड़ों किसान

आंकड़ों के मुताबिक, सरकार ने जुलाई 2022 तक करीब 3 करोड़ से ज्यादा किसानों को KCC Scheme से जोड़ चुकी है। हालांकि अभी भी किसान इस स्कीम से जुड़ रहे हैं। किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Yojana) में  18 से 75 साल की उम्र के बीच के लोग आवेदन कर सकते हैं। वैसे सरकार कुछ समय बाद लोन की रकम 5 लाख रुपये तक कर सकती है।

इसे भी पढ़ें- PM Kisan: खाते में आ गया 14वीं किस्त का पैसा, ऑनलाइन ऐसे चेक करें स्टेट्स

ऐसे करें आवेदन?

KCC स्कीम से जुड़ना बेहद आसान है। वैसे सरकार ने इस स्कीम को पीएम क‍िसान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) योजना से जोड़ दिया है। सरकार ने पीएम क‍िसान न‍िध‍ि योजना का डाटा इस्‍तेमाल करने के लिए कहा है। KCC स्कीम का आवेदन फॉर्म को पीएम किसान की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया था। अगर आप KKC बनवाना चाहते हैं तो आपको फॉर्म को भरकर किसी बैंक में जमा कर दें।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...