Money Saving Tips: OTT सब्सक्रिप्शन खरीदते समय ध्यान रखें ये खास बातें, सालाना बचेंगे हजारों रुपये!

Adarsh Pal
Money Saving Tips
Money Saving Tips

नई दिल्ली Money Saving Tips: हम भारतीयों की आदत होती है कि हम हर छोटी-बड़ी चीजों को खरीदते समय हर पैसे की सेविंग के बारे में विचार करते हैं तो ऐसे में ओटीपी सब्सक्रिप्शन के लिए भी हम ऐसा कोई विचार अपने दिमाग में क्यो नहीं लाते हैं।

- Advertisement -

ओटीटी प्लेटफॉर्म ने एंटरटेनमेंट को एक नए स्तर पर पहुंचा दिया है। ब्लॉकबस्टर मूवीज से लेकर बिंज वर्थ शो और लाइव स्पोर्ट्स तक इन पर कंटेंट का खजाना है, जो आपको टॉप क्लास एक्सपीरियंस देता है।

ऐसे चुनें ओटीटी सब्सक्रिप्शन

हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि हम हर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर टाइम दें। ऐसे में आपको इस बाद का मूल्यांकन करना होगा कि कौन सा प्लेटफॉर्म आपके लिए ज्यादा उपयोग है। इसके हिसाब से आप अपने आवश्यक प्लेटफॉर्म की लिस्ट तैयार कर लें, इन बातों का रखें ध्यान।

- Advertisement -

आपको ध्यान रखना होगा कि आप प्लेटफॉर्म को दिन भर में ये फिर हफ्ते में कितनी दफा इस्तेमाव करते हैं। इसेक अलाला इस बात भी फोकस करें कि कोई ऐसे प्लेटफॉर्म तो नहीं है, जिसमें कंटेंट को ओवरलैप किया गया है और इसमें गैर जरूरी लाइब्रेरी है। अपनी हैबिट के हिसाब से प्लेटफॉर्म का चयन करें जिससे कि आपके फालतू पैसे न बर्बाद करें। इसके बाद ही सब्सक्रिप्शन की पहचान करें।

मुफ्त सब्सक्रिप्शन का लें मजा

अगर आप मोबाइल प्लान लेते हैं तो आपको ये तो पता ही होगा कि कई सारे मोबाइल प्लान ऐसे है जो कि आपको ओटीटी का सब्सक्रिप्शन देते हैं। ऐसे प्लान का चुनाव करके भी आप अपने सब्सक्रिप्शन प्लान के पैसे बचा सकते हैं।

- Advertisement -

जियो एयरटेल और वीआई अपने ग्राहकों के लिए काफी सारे ओटीटी प्लान्स लाते हैं। जिसमें नेटफ्लिक्स हॉटस्टार और प्राइम का सब्सक्रिप्शन मुफ्त मिलता है। ये प्लान 1 महीने, 3 महीने या फिर साल भर के होते हैं उसी के मुताबिक आपको सब्सक्रिप्शन की वैधता मिलती है।

Share This Article