Kisan News: कृषि यंत्र खरीदने पर केंद्र सरकार से रही 50% का लाभ! किसना भाई ऐसे उठाए लाभ

Avatar photo

By

Sanjay

Kisan News: कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत सरकार किसानों को कई तरह के कृषि उपकरणों और मशीनों पर सब्सिडी प्रदान करती है, जिसमें ट्रैक्टर भी शामिल है। इससे किसान सस्ती कीमत पर कृषि उपकरण खरीद सकते हैं. ड्रोन को कृषि सब्सिडी योजना की सूची में शामिल करने के बाद अब इसका इस्तेमाल खेती में भी किया जा रहा है. ड्रोन का उपयोग मुख्य रूप से खेतों में कीटनाशकों और तरल उर्वरकों के छिड़काव के लिए किया जाता है।

खेती में ड्रोन की बढ़ती उपयोगिता को देखते हुए किसानों को सस्ती दरों पर ड्रोन उपलब्ध कराया जा रहा है। खास बात यह है कि किसानों को कृषि ड्रोन खरीदने पर 5 लाख रुपये की सब्सिडी दी जा रही है. ऐसे में किसान सरकारी सब्सिडी का फायदा उठाकर कम कीमत पर कृषि ड्रोन खरीद सकते हैं.

एक ड्रोन की कीमत कितनी है?

कृषि ड्रोन की अनुमानित कीमत 6 से 10 लाख रुपये के बीच है. चूंकि इसकी कीमत ट्रैक्टर के बराबर है, इसलिए किसान इसे आसानी से खरीद सकते हैं। किसानों को सस्ती दरों पर ड्रोन उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार की ड्रोन सब्सिडी योजना चलाई जा रही है। अगर किसान इस योजना के तहत ड्रोन खरीदते हैं तो उन्हें लगभग आधी कीमत पर ड्रोन मिल सकता है.

ड्रोन खरीदने पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

ड्रोन सब्सिडी योजना के तहत किसानों, कस्टम हायरिंग सेंटरों, एफपीओ और कृषि विज्ञान केंद्रों को ड्रोन खरीदने के लिए अलग-अलग सब्सिडी दी जा रही है, जो इस प्रकार हैं:

योजना के तहत लघु, सीमांत, महिला किसानों, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के किसानों को ड्रोन की व्यक्तिगत खरीद पर ड्रोन की लागत का 50 प्रतिशत या अधिकतम 5 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

सामान्य श्रेणी के किसानों और कस्टम हायरिंग सेंटर (सीएचसी) संचालकों को कृषि ड्रोन खरीदने पर ड्रोन की लागत मूल्य पर 40 प्रतिशत या अधिकतम 4 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) को ड्रोन खरीदने के लिए ड्रोन की लागत मूल्य पर 75 प्रतिशत या अधिकतम 7.5 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

इसके अलावा किसी भी मान्यता प्राप्त कृषि प्रशिक्षण संस्थान, आईसीएआर संस्थान या कृषि विज्ञान केंद्र को ड्रोन खरीदने पर 100 फीसदी अनुदान दिया जाएगा, यानी ड्रोन की पूरी लागत कीमत सरकार की ओर से दी जाएगी.

सब्सिडी पर ड्रोन खरीदने के लिए कहां आवेदन करें?

सरकार समय-समय पर ड्रोन खरीदने के लिए किसानों से आवेदन आमंत्रित करती है। किसान कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। सरकार किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ-साथ ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण भी देती है। ड्रोन सब्सिडी और इसके लिए आवेदन से संबंधित अधिक जानकारी के लिए किसान अपने जिले के कृषि विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

कृषि ड्रोन खरीदने से क्या होंगे फायदे?

आजकल खेती में आधुनिक कृषि उपकरणों और मशीनों का उपयोग बढ़ता जा रहा है। खेती में आधुनिक कृषि उपकरणों और मशीनों का उपयोग करके समय और श्रम की बचत के साथ-साथ बेहतर उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है। अब खेती में ड्रोन के इस्तेमाल से खेतों में कीटनाशकों और उर्वरकों का छिड़काव करना आसान हो गया है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow