Kisan News: किसान भाई खेतों में लगाएं ये पेड़,खेती से कमाएं करोड़ों रुपए, पाएं पूरी जानकारी

Avatar photo

By

Sanjay

Kisan News: अगर खेती उन्नत तरीके से की जाए तो इससे करोड़ों का मुनाफा होता है. लेकिन इसकी खेती पारंपरिक विधि से थोड़ा अलग तरीके से करना जरूरी है. अगर आप खेती के साथ-साथ पेड़ों के जरिए आय का जरिया बनाना चाहते हैं तो सागौन के पेड़ आपको करोड़ों रुपये की आमदनी दे सकते हैं। हालाँकि इन पेड़ों को लगाने के बाद आप तुरंत पैसे नहीं कमा सकते, लेकिन कुछ सालों के इंतज़ार के बाद ये पेड़ आपको अच्छी खासी रकम दे सकते हैं। इसके अलावा पेड़-पौधे लगाना पर्यावरण की दृष्टि से भी फायदेमंद है।

सागौन की खेती

सागौन की खेती आमतौर पर उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में की जाती है। और इस पेड़ को पूर्ण रूप से विकसित होने में लगभग 10 से 15 साल का समय लगता है। इसकी लकड़ी अपने मजबूत स्थायित्व और सुंदरता के लिए जानी जाती है। बाजार में इसकी काफी मांग है. यदि इस पेड़ को अनुकूल वातावरण मिले तो यह हर साल 1 मीटर तक बढ़ सकता है।

सागौन के पौधे 6.50 से 7.50 पीएच मान वाली मिट्टी में अच्छे से विकास करते हैं। यह एक दृढ़ वृक्ष भी है जो विभिन्न प्रकार की मिट्टी और जलवायु परिस्थितियों को सहन कर सकता है। इसके अलावा इसे कम देखभाल की जरूरत होती है। सागौन की लकड़ी का उपयोग फर्नीचर, भवन निर्माण और नाव निर्माण सहित विभिन्न प्रकार की चीजों के लिए किया जाता है। यह बहुत टिकाऊ और सुंदर लकड़ी है, यही वजह है कि यह इतनी लोकप्रिय है।

लकड़ी बहुत महँगी है

सागौन की लकड़ी की बाजार में भारी मांग के साथ-साथ इसकी कीमत भी बहुत अच्छी है। गर्म तापमान और पर्याप्त वर्षा वाले क्षेत्र सागौन की खेती के लिए उपयुक्त होते हैं। सागौन के पेड़ आमतौर पर 15-20 वर्षों में कटाई के लिए तैयार हो जाते हैं। हालाँकि, कुछ किसान अपने पेड़ों को 30 साल या उससे अधिक समय तक उगाना पसंद करते हैं। पेड़ जितना पुराना होगा, उसकी लकड़ी उतनी ही अधिक मूल्यवान होगी।

सागौन एक उष्णकटिबंधीय पेड़ है और इसे गर्म, आर्द्र जलवायु में उगाया जाना चाहिए। इसके लिए सालाना कम से कम 1,200 मिमी वर्षा और 10-40 डिग्री सेल्सियस के औसत तापमान की आवश्यकता होती है। सागौन को विभिन्न प्रकार की मिट्टी में उगाया जा सकता है, जिसमें अच्छी जल निकासी वाली और कम उपजाऊ मिट्टी भी शामिल है, लेकिन यह अच्छी जल निकासी वाली गहरी, दोमट मिट्टी में सबसे अच्छी तरह उगती है। सागौन के पेड़ों का रोपण आमतौर पर बरसात के मौसम में होता है और प्रत्येक पेड़ के बीच 20 से 30 मीटर की दूरी होती है।

सागौन का पेड़ जितना पुराना होता है. इसकी लकड़ी की कीमत अधिक हो जाती है। अनुमान के मुताबिक, कुछ एकड़ जमीन पर सागौन की खेती करके 1 करोड़ रुपये तक की कमाई की जा सकती है. (यह केवल एक अनुमान है) एक एकड़ में अधिकतम 500 पेड़ लगाए जा सकते हैं। इसकी लागत करीब 40 से 50 हजार रुपये प्रति एकड़ है. सागौन की खेती के साथ-साथ अन्य फसलों की भी खेती की जा सकती है। जिससे अतिरिक्त आय अर्जित की जा सकती है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow