Become a millionaire through Mutual Fund SI. आज के समय में ऐसा कौन नहीं हैं, जो अपने लिए ज्यादा से ज्यादा कमाई करने के बारे में सोचता है। हालांकि अधिकतर लोगों की कमाई ज्यादा नहीं होती है, जिससे यहां पर आप निवेश कर मोटा पैसा बना सकते हैं, जिसके लिए आप को एक सोची समझी रणनीति के तहत निवेश करना होगा। यहां पर आप के लिए निवेश का ऐसा टूल बता रहे हैं, जिससे करोड़पति बनने का सपना पूरा हो सकता है।

दरअसल आज के समय में निवेश के बेहतर मौके मिल रहे हैं, जिससे म्यूचुअल फंड इस समय एक प्रभावशाली और कारगार इंवेस्टमेंट टूल माना जाता है। अगर आप नौकरीपेशा व्यक्ति हैं और आपकी सैलरी ज्यादा नहीं है, फिर भी मोटा पैसा बना सकते हैं। जिसके लिए महीने के सिर्फ 5000 रुपए ही सेव करने हैं।

Read More:-Neeraj Chopra Javelin Throw Final: ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, भारत को दिलाया सिल्वर मेडल

Read More:-Amazon Sale में ब्रांडेड फोन हुए सस्ते, 6000 रुपए के डिस्काउंट में लगी एक से एक डील!

ऐसे लोग जो लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो यहां पर आप करोड़पति तक बन सकते हैं। म्यूचुअल फंड के जरिए आपको न सिर्फ बाजार के आकर्षक रिटर्न पा सकते हैं बल्कि इसमें आपको कंपाउंडिंग का भी जबरदस्त फायदा मिलता है। हालांकि कंपाउंडिंग की मोटी मलाई तभी मिलेगी, जब आप लंबे समय के लिए निवेश करना होगा।

Mutual Fund SIP invasment jpg

यहां पर अगर सैलरी 25,000 रुपये प्रति महीना है, जिससे इसका बड़ा हिस्सा SIP में निवेश करना आप की फाइनेंसियल कॉडिशन के लिए ठीक नहीं है, जिससे हर महीने अपनी सैलरी का 15-20 फीसदी लंबी अवधि के लक्ष्यों के लिए अलग रखें मान लेते हैं, हर महीने के एसआईपी में सिर्फ 4000 रुपए लगाते हैं, तो जरुर अपने गोल को पा सकते हैं।

4000 रुपए निवेश ऐसे बन रहे 1 करोड़

जिससे हम यहां पर मान लेते है, कि इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम में हर महीने 4,000 रुपये का निवेश करते हैं, जिससे यहां पर 12 फीसदी का वार्षिक रिटर्न देने मिलता हैं, तो 1 करोड़ रुपये बचाने में 28 साल (339 महीने) से थोड़ा ज्यादा समय  लग जाएगा।

sip news 1 jpg

Read More:-Monsoon Alert: रॉकेट की तरह अंबर में भागेंगे मानसूनी बादल, 12 घंटे बाद देश के इन जिलों में होगी भयंकर बारिश

Read More:-Hyundai Discount: इस कार को खरीदा तो बचेंगे 2 लाख, देखें पूरी लिस्ट

5000 रुपए निवेश ऐसे बन रहे 1 करोड़

तो वही यहां पर कोई आप हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करता हैं,  आप 12 फीसदी ब्याज दर पर 26 साल (317 महीने) से थोड़े ज्यादा समय में 1 करोड़ रुपये बन जाएगें। जिससे मोटी कमाई हो जाएगी।

तो वही निवेशक को  म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि इसमें बाजार का जोखिम होता है। जिससे होने वाली कमाई पर सरकार टैक्स भी लगाती है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...