Meaning of H1 written on the train coach.   भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए ऐसे कई जरूरी नियम, साइन बोर्ड से अंकित करता रहता है। जो लोगों के लिए इन कुछ कोड वर्ड में लिखे शब्दों का मतलब अगर पता हो जाता है। तो यात्रा में सहूलियत होती है। कभी यह परेशानी बच सकते हैं। जिससे आप पहले से जानकर इन शब्दों का मतलब जानकर फायदा उठा सकते हैं।

आपने देखा होगा की ट्रेन की अलग-अलग कोचों में अलग-अलग शब्दों में कुछ कोड वर्ड लिखा होता है। जिसमें कुछ कोचों पर H1 भी लिखा होता है लेकिन 90 फीसदी लोग इस के बारे में लोग नहीं जानते हैं।

Read More:-आज ही खरीदें जबरदस्त माइलेज वाली बाइक New Bajaj Platina धांसू परफॉरमेंस के साथ

Read More:-राशनकार्ड होल्डर की आ गई मौज! सरकार ने बढ़ा दी आयुष्मान कार्ड आवेदन की डेट, तुरंत यहां करें संपर्क

देश में हर रोज करोड़ों लोगों को भारतीय रेलवे अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचे है। जिससे भारतीय रेल मौजूदा समय में हजारों किलोमीटर का रनिंग ट्रेक है, हजारों की संख्या में ट्रेन संचालित हो रही है। भारतीय रेलवे दुनिया की चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। आपने भी ट्रेन में कभी-न-कभी जरूर सफर किया होगा। जिससे कुछ कोचों पर H1 भी लिखा पढ़ा होगा।

train jpg

कोचों पर लिखे H1 का मतलब

इंडियन रेलवे ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को उनके कोच की पहचान के लिए इन एल्फाबेट्स के तौर पर लिखता है,जिससे इन एल्फाबेट्स के साथ कुछ अंकों को भी लिखा जाता है। उदाहरण के तौर पर, H1 यहां पर आप को इसके बारे में बता रहे है।.

अलीशान होते हैं H1 लिखे कोच

दरअसल आप को बता दें कि H1 लिखे कोच  बेहद खास होते है,जिससे यहां पर  फर्स्ट एसी कोच पर लिखा जाता है, जो कि रेलवे का सबसे प्रीमियम कोच होता है। इस वजह से इन कोच को अलग से दर्शाने और पहचान के लिए ट्रेन पर H1 लिखा जाता है। बता दें कि इस तरह के कोच में यात्रियों को अपना प्राईवेट केबिन मिलता है।

साथ ही इसमें अन्य कोच की तुलना में बेहतर सुविधाएं शामिल होती हैं। हालांकि यहां पर किराया भी मंहगा होता है।

train coach jpg

Read More:-बुलेट की होशियारी निकालने आ रही जल्द ही भारत में न्यू यामाहा XSR 155 बाइक, लुक और फीचर्स देख अब भी छोड़ देंगे बुलेट के सपने

Read More:-Anupama: अनुज मांगेगा आध्या को ढूंढ़ने के लिए अनुपमा की मदद? कहेगा कि…

तो वही आप ने यात्री का हैं,तो ट्रेन के अन्य कोच पर यह शब्द लिखे होते हैं, अन्य स्लीपर कोच को ‘S’ से दर्शाया जाता है, जबकि सेकेंड क्लास एसी कोच को ‘B’ से दर्शाया जाता है। इसके अतिरिक्त चेयर क्लास को ‘CC’ से दर्शाया जाता है। आप यह जानकारी कभी नहीं भुलेगें।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...