SBI FD Vs KVP.अगर आप भी अपनी निवेश जर्नी को शुरुआत कर रहे हैं या फिर कोई खास स्कीम में निवेश करके रखा है। जिससे आने वाले समय में आप चाहते हैं कि लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करें जिससे समझ नहीं पा रहे है, कौन सी स्कीम बेस्ट रहने वाली है। जिससे आज के इस खबर में महत्वपूर्ण जानकारी में SBI FD Vs KVP में कहां हो रही है मोटी कमाई, इसके बारे में बता रहे है, जिससे आप को स्कीम चुनने में सहुलियत होगी।

आप फिक्स डिपॉजिट या फिर किसान विकास पत्र में कौन सी स्कीम आपको बेहतर रिटर्न दे सकती है, इस कंफ्यूजन में पड़े हैं तो आपके लिए यह लाभकारी स्कीम में खास साबित हो सकती है, जिसके बारे में इन पहलुओं के बारे में जानकारी दे रहे है।

Read More:-जेब में रखा गेंहू की बाली वाला 1 रुपये का सिक्का तो तुरंत छप्परफाड़ रकम में बेचें, जानिए आसान तरीका

Read More:-Motorola G85 5G may be launched with 50MP Camera, Big Battery and Amazing Processor

लोग निवेश करने से पहले ऐसी उधेड़बुन में लगे रहते हैं कि अपने लिए बेहतर और सुरक्षित निवेश की स्कीम कौन सी हो सकती है। जिससे आमतौर पर लोगों को जानकारी न होने के वजह से बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ही अपना पैसा निवेश कर देते हैं। लेकिन मार्केट में इस समय कई बेहतर स्कीम मौजूद है जिसमें आप समझदारी दिखाते हुए पैसा लगाकर मोटा रिटर्न का सकते हैं। जिसमें से  SBI FD और KVP हैं।

SBI FD vs KVP 1 jpg

किसान विकास पत्र में हो रही खास कमाई

पोस्ट ऑफिस में संचालित होने वाली इस किसान विकास पत्र स्कीम छोटी सेविंग स्कीम है,जिसमें कोई भी व्यक्ति एक हज़ार रुपये की न्यूनतम जमा राशि करने शुरु कर सकता हैं। यहां पर 115 महीने यानी 9 साल, 7 महीनों में रकम डबल करने की गारंटी मिलती है। मौजूदा समय में KVP में 7.5% के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है।

कोई निवेशक यहां पर आप इसमें पैसा निवेश करता हैं तो 9 साल, 7 महीनों बाद आपको 10,00,000 रुपए मैच्‍योरिटी पर मिल जाएगें।

भारतीय स्‍टेट बैंक एफडी

तो वही देश की सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक में कोई एफडी कराता है, जिसमें 10 साल के लिए ₹5,00,000 निवेश करते हैं तो आपको 10 साल की FD पर 6.5 प्रतिशत का ब्‍याज प्राप्त होगा। यहां पर आप की कमाई 6.5 प्रतिशत के हिसाब से 10 सालों में 4,52,779 रुपए बन जाएगी, जिससे मैच्‍योरिटी अमाउंट कुल 9,52,779 रुपए होगा।

ठीक इसी तरह से भारतीय स्‍टेट बैंक की एफडी में सीनियर सिटीजन निवेश करता है, तो  7.50% के हिसाब से ब्‍याज पर 10 सालों में 5,51,175 रुपए ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे। वहीं 10,51,175 रुपए मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे।

SBI FD vs KVP news jpg

Read More:-Gold Price Today: सोना ग्राहकों का खिला चेहरा, रविवार सुबह होते ही मिली गुड न्यूज, जानें 10 ग्राम की कीमत

Read More:-Motorola G85 5G may be launched with 50MP Camera, Big Battery and Amazing Processor

जानिए SBI FD और KVP में कौन है खास

सबसे पहले अगर टैक्‍स बेनिफिट्स की बात करें तो 5 साल या ज्‍यादा अवधि के SBI एफडी में 80C के तहत टैक्‍स बेनिफिट्स मिलता है. ऐसे में SBI FD में आपको 80C का फायदा मिलेगा। हालांकि निवेशक के लिए Post Office KVP में कोई टैक्स-लाभ उपलब्‍ध नहीं है।

ऐसे मिल रहा 51,000 रुपए का फायदा

तो वही आप को यहां पर केवीपी की तुलना में इसमें 51,000 से ज्‍यादा का रकम मिल सकती है, क्योंकि, केवीपी में 9 साल, 7 महीनों में 10 लाख रुपए मिलेंगे। वहीं एसबीआई का ऑप्‍शन चुनने पर 10 सालों में 10,51,175 रुपए मिलेंगे। ऐसे में केवीपी की तुलना में इसमें 51,000 से ज्‍यादा का बेनिफिट होगा।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...