नई दिल्ली: LIC Jeevan Labh Scheme: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) देश की सबसे बड़ी और जानी-मानी बीमा कंपनी है। आज के समय देश के लाखों-करोड़ों लोग एलआईसी (LIC) से जुड़े हुए हैं और काफी भरोसा भी करते हैं। वहीं एलआईसी (LIC) भी अपने ग्राहकों के लिए नई-नई पॉलिसी लाता रहता है। ऐसे ही एलआईसी (LIC) की एक शानदार पॉलिसी है, जो बेहद ही शानदार है। इसमें पॉलिसीधारक को काफी सारे फायदे मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें- Haryanvi Dance: Sunita और Muskan Baby ने एक साथ डांस कर स्टेज पर लगाई आग, अश्लीलता देख मची भगदड़

LIC Jeevan Labh Scheme Benefits

LIC Jeevan Labh पॉलिसी में पॉलिसीधारक की मौत के बाद परिवार को काफी ज्यादा आर्थिक मदद मिलती है। यह स्कीम मैच्योरिटी पर पॉलिसीधारक को एकमुश्त लाभ देती है। इसी के साथ इसमें पॉलिसीधारक अपनी इच्छा के अनुसार प्रीमियम की रकम और अवधि को चुन सकता है।

इसके आलावा  LIC Jeevan Labh स्कीम में निवेश करने पर मैच्योरिटी पर Reversionary Bonus और Final Additional Bonus का लाभ मिलता है। यह स्कीम 8 से 59 साल उम्र के किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध है। इसमें पॉलिसीधारक 10, 13 या 16 साल के लिए पैसा जमा कर सकता है और 16 से 25 साल की मैच्योरिटी पर पैसा मिलता है। LIC Jeevan Labh Yojana में 6.90 फीसदी से 7.90 फीसदी तक ब्याज मिलता है। हालांकि इसमें ब्याज की दर समय-समय पर बदलती रहती है।

इसे भी पढ़ें- PNB खाताधारकों की भागी नींद, ट्रांजेक्शन पर लगेगा इतना चार्जिंग

कैसे मिलेंगे 54 लाख से ज्यादा का फंड

अगर आपको मैच्योरिटी पर 54 लाख रुपये से ज्यादा का फंड पाना है तो आपको हर दिन 256 रुपये बचाने होंगे। वहीं हर महीने 7700 रुपये निवेश करने होंगे। इस तरह सालाना करीब 92,400 रुपये जमा करने होंगे। इसके बाद मैच्योरिटी पर करीब 20 लाख रुपये मिलेंगे। देखा जाए तो मैच्योरिटी पर आपके हाथ कुल 54.50 लाख रुपये की रकम मिलेगी।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...