LIC New Policy: LIC की नई स्वास्थ्य बीमा योजना जल्द होगी लॉन्च, इन लोगों को मिलेगा बड़ा फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

LIC New Policy: भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) जल्द ही स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में प्रवेश कर सकती है। LIC के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उनकी कंपनी स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में प्रवेश कर सकती है। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा मौका आता है तो वे अधिग्रहण का विकल्प भी तलाश सकते हैं।

बीमा अधिनियम में संशोधन की उम्मीद

यह भी उम्मीद की जा रही है कि स्वास्थ्य बीमा के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के लिए बीमा अधिनियम में भी संशोधन किया जा सकता है। बीमा अधिनियम 1938 और भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (IRDAI) के नियमों के अनुसार, किसी बीमाकर्ता को एक इकाई के तहत जीवन, सामान्य या स्वास्थ्य बीमा करने के लिए समग्र लाइसेंस की अनुमति नहीं है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

आंतरिक रूप से चल रहा है काम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वित्त वर्ष 2023-24 के वित्तीय आंकड़े पेश करते हुए LIC के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती ने कहा कि LIC फायर और इंजीनियरिंग की तरह सामान्य बीमा में विशेषज्ञ नहीं है, लेकिन वह स्वास्थ्य बीमा कर सकती है। उन्होंने कहा कि इस पर आंतरिक रूप से काम चल रहा है। हम स्वास्थ्य बीमा के लिए अधिग्रहण का विकल्प तलाश सकते हैं।

बीमा अधिनियम में संशोधन किया जाएगा

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि एक संसदीय समिति ने देश में बीमा की पहुंच बढ़ाने के लिए फरवरी 2024 के दौरान बीमाकर्ता को एक इकाई के तहत जीवन, सामान्य या स्वास्थ्य बीमा करने के लिए एक समग्र लाइसेंस शुरू करने का सुझाव दिया था। भाजपा नेता जयंत सिन्हा की अगुवाई वाली समिति ने सरकार को बीमा कंपनियों के लिए समग्र लाइसेंसिंग का प्रावधान शुरू करने और जल्द से जल्द कानून में संशोधन करने का सुझाव दिया था।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow