Lic Policy: अगर आपको भी करना है अपना पैसा डबल, तो LIC की इस योजना में करें निवेश

Avatar photo

By

Govind

Lic Policy:  एलआईसी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। इसके साथ ही भारतीय जीवन बीमा निगम भी शेयर बाजार में एक बड़ा संस्थागत निवेशक है। एलआईसी ने कई कंपनियों के शेयरों में निवेश किया है और बड़ी हिस्सेदारी ली है।

एलआईसी के निवेश पोर्टफोलियो में कई कंपनियों के शेयर शामिल हैं, जिनमें अच्छी बढ़त देखने को मिल रही है। आम निवेशकों की नजर इस बात पर रहती है कि एलआईसी किन कंपनियों पर दांव लगाती है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

क्योंकि जिन शेयरों में एलआईसी ने निवेश किया है उनमें से कई शेयरों ने मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। इनमें से एक शेयर डिक्सन टेक्नोलॉजीज का है, इस शेयर ने अपने निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया है।

डिक्सन टेक्नोलॉजीज के शेयरों ने साल, छह महीने और महीने जैसी अलग-अलग समय सीमा में निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया। इस शेयर का 52 हफ्ते का उच्चतम भाव 7236 रुपये है जबकि फिलहाल यह 6910 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

साल दर साल जबरदस्त रिटर्न

रिपोर्ट के मुताबिक, डिक्सन टेक्नोलॉजीज (इंडिया) लिमिटेड के शेयरों ने पिछले एक साल में ही निवेशकों का पैसा दोगुना से ज्यादा कर दिया है। इस दौरान शेयरों ने 137 फीसदी का रिटर्न दिया. वहीं, 6 महीने में यह स्टॉक 35 फीसदी से ज्यादा बढ़ गया. सिर्फ एक महीने में डिक्सन टेक्नोलॉजीज के शेयरों ने बैंक एफडी से 9 फीसदी ज्यादा का रिटर्न दिया है.

कंपनी के शेयरों ने पिछले 5 साल में मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। मार्च 2019 में डिक्सन टेक्नोलॉजीज के शेयरों की कीमत 502 रुपये थी और अब कीमत 6900 रुपये को पार कर गई है। रिटर्न की यह दर 1200 प्रतिशत से अधिक है।

कंपनी में LIC की कितनी हिस्सेदारी है?

दिसंबर 2023 तक डिक्सन टेक्नोलॉजीज के शेयरों में एलआईसी की 2.83 फीसदी हिस्सेदारी थी। यह कंपनी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, लाइटिंग, होम और सिक्योरिटीज सामान बनाने का कारोबार करती है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow