LIC POLICY: बेटी के लिए रोज जमा करें 50 रुपये, बड़ें होने पर मिलेंगे साढ़ें 6 लाख, जानें डिटेल

Adarsh Pal
LIC POLICY
LIC POLICY

नई दिल्ली LIC POLICY: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के द्वारा लोगों को लाभान्वित करने के लिए काफी सारी स्कीम पेश की जा रही हैं। इसमें निवेशकों को अच्छा खासा रिटर्न दिया जा रहा है। इसके साथ में किसी भी प्रकार का कोई जोखिम नहीं होता है।

- Advertisement -

दरअसल हम बात कर रहे हैं एलआईसी आधार शिला स्कीम के बारे में, ये स्कीम निवेशकों के लिए वरदान साबित हो रही है। क्यों कि इसमें निवेश पर बेहतरीन रिटर्न मिलता है। यह स्कीम लोगों के लिए निवेश के लिहाज से बेस्ट ऑप्शन है।

एलआईसी आधार शिला स्कीम को महिलाओं के लिए पेश किया गया है। ये एक नॉन लिंक्ड, व्यक्तिगत जीवन बीमा स्कीम है। इस स्कीम में मैच्योरिटी पर एक फिक्स पेमेंट किया जाता है और पॉलिसी अवधि के समय परिस्थिति में पॉलिसीधारक की मौत होने पर परिवार को फाइनेंशियल मदद मिलती है।

- Advertisement -

महिलाओं के लिए खास है ये प्लान

वहीं एलआईसी आधार शिला स्कीम में सिर्फ आधार कार्ड रखने वाली महिलाएं ही इस स्कीम में निवेश के लिए पात्र है। इसमें मिनिमम एज लिमिट 8 साल और मैक्जिमम आयु 55 साल की है। इसका अर्थ है कि 8 साल की बेटी के नाम पर भी पॉलिसी ली जा सकती है।

पॉलिसी अवधि 10 साल से 20 साल के बीच में है। इस स्कीम के तहत बीमा रकम 2 साल रुपये से लेकर मैक्जिमम 5 लाख रुपये तक है। इस पॉलिसी में 3 साल के बाद लोन की सुविधा मिल जाती है।

- Advertisement -

मैच्योरिटी पर कैसे मिलेंगे 6 लाख

ऐसे में मान लें कि कोई भी यूवती 21 साल की आयु में 20 साल के लिए जीवन आधार सिला प्लान लेती है तो उसको सालाना 18976 रुपये के प्रीमियम के तौर पर जमा करना होगा। इस प्रकार 20 साल के टेन्योर में करीब 3 लाख 80 हजार रुपये जमा होंगे और मैच्योिटी पर 6.62 लाख रुपये प्राप्त होंगे। इसमें 5 लाख मूल बीमाधन और 1 लाख 62 हजार 500 रुपये का एडीशन होगा।

बहराल ये प्रीमियम और मैच्योरिटी को लेकर दिया गया कैलकुलेशन संभावित है। ये कैलकुलेशन 8 साल की बिटिय़ां के प्लान लेने पर भी लागू होता है। इसकी खास बात ये है कि वहां प्रीमियम की रक कम हो जाएगी।

इसकी ज्यादा जानकारी के लिए एलआईसी ऑफिस में कॉन्टैक्ट कर पाएंगे। इस पॉलिसी कीएक और खास बात ये है कि मैच्योरिटी पर पॉलिसीधारक चाहें तो मैच्योरिटी का पैसा सालाना किस्तों में भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस स्कीम में धारक की मौत होने पर नॉमिनी को बीमा की राशि का पेमेंट किया जाता है। ये पैसा सालाना प्रीमियम का 7 गुना या सम-एश्योर्ड खाते का 110 फीसदी तक हो सकती है। वहीं इस स्कीम में मैच्योरिटी पर बीमाधन के साथ में लॉयल्टी एडिशन भी मिलता है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article