LIC Policy: LIC की इस पॉलिसी में आपको हर महीने मिलेगी 12000 रुपए पेंशन

Avatar photo

By

Sanjay

LIC Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी और भरोसेमंद बीमा कंपनी मानी जाती है। आजकल बहुत से लोग एलआईसी में निवेश करना पसंद करते हैं क्योंकि यह गारंटीशुदा रिटर्न देता है और बहुत विश्वसनीय भी है।

दरअसल, एलआईसी की ओर से कई योजनाएं चलाई जाती हैं. लेकिन आज हम आपको एलआईसी की एक बेहतरीन स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पेंशन प्लान माना जाता है। अगर आपकी उम्र 40 से 80 साल के बीच है तो यह पेंशन योजना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

एलआईसी सरल पेंशन योजना

आज हम आपको एलआईसी के प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं। वह है एलआईसी सरल पेंशन योजना। रिटायरमेंट के बाद यह योजना आपके लिए काफी अच्छी साबित हो सकती है।

इस योजना में आपको केवल एक बार निवेश करना होगा और हर महीने आपको 12000 रुपये का मुआवजा मिलेगा। इन दिनों एलआईसी की सभी योजनाओं में एलआईसी सरल पेंशन योजना काफी लोकप्रिय हो रही है। इस योजना में कई लोग निवेश कर रहे हैं.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

इस तरह आपको हर महीने 12000 रुपये की पेंशन मिलेगी

आप अपनी क्षमता के अनुसार इस योजना में निवेश कर सकते हैं। यानी इसमें निवेश के लिए कोई सीमा तय नहीं की गई है. आप अधिकतम जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं।

इस योजना में निवेश करने के बाद एलआईसी आपको तीन महीने, छह महीने, नौ महीने या बारह महीने के आधार पर पेंशन देती है।

यदि कोई व्यक्ति 42 वर्ष का है और इस योजना में 30 लाख रुपये का निवेश करता है। तो उस व्यक्ति को हर महीने 12,388 रुपये की पेंशन मिलती है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

योजना को पति-पत्नी दोनों मिलकर ले सकते हैं

अगर पति-पत्नी चाहें तो इस योजना में मिलकर भी निवेश कर सकते हैं. इस योजना में केवल वही लोग निवेश कर सकते हैं जिनकी उम्र न्यूनतम 40 वर्ष और अधिकतम 80 वर्ष है। इस स्कीम को आप अकेले या पति-पत्नी दोनों के साथ ले सकते हैं.

यदि एलआईसी सरल पेंशन योजना में निवेश के बाद पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसीधारक के नामांकित व्यक्ति को इसका लाभ मिलता है। यानी रकम नॉमिनी को वापस कर दी जाती है. पेंशन भुगतान रुक जाता है.

आपको ऋण का भी लाभ मिल सकता है

अगर आपको इस योजना में निवेश करने के बाद कुछ पैसों की जरूरत है। तो आप जमा की गई रकम पर लोन ले सकते हैं. लेकिन आप पेंशन प्लान लेने के छह महीने बाद लोन ले सकते हैं, लेकिन उससे पहले आप लोन नहीं ले पाएंगे. इस प्लान को खरीदने के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे खरीद सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow