Lic Policy: LIC के इस प्लान में मिलेंगे आपको 28 लाख रुपए, बस करने होंगे 200 रूपए निवेश 

Avatar photo

By

Sanjay

Lic Policy: अगर आप जोखिम मुक्त निवेश के साथ निश्चित रिटर्न पाना चाहते हैं तो एलआईसी के जीवन प्रगति प्लान के जरिए 200 रुपये जमा करने पर आपको 28 लाख रुपये का मजबूत फंड मिल सकता है।

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान में कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 12 साल से 45 साल के बीच है वह एलआईसी के इस प्रगति प्लान में आसानी से निवेश कर सकता है।आपकी सुविधा के लिए बता दें कि भारतीय जीवन बीमा निगम, जिसे संक्षेप में एलआईसी के नाम से जाना जाता है, देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

एलआईसी छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए कई बेहतरीन पॉलिसी प्लान पेश करती रहती है, जिसमें निवेशक थोड़ा पैसा लगाकर एक मजबूत फंड तैयार कर सकते हैं।

Lic जीवन प्रगति योजना

कृपया ध्यान दें कि एलआईसी द्वारा एक बहुत ही शानदार योजना चलाई जा रही है, जिसका नाम एलआईसी जीवन प्रगति योजना है।ऐसे में अगर आप अपने 12 साल के बच्चे से लेकर 45 साल के व्यक्ति तक इस एलआईसी पॉलिसी में निवेश करने की सोच रहे हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

तो एलआईसी की जीवन प्रगति योजना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है, इस योजना में मामूली निवेश करना होता है।आइए आपके साथ शेयर करते हैं LIC की इस स्कीम का पूरा कैलकुलेशन, कैसे आप जुटा सकते हैं 28 लाख रुपये का फंड.

Lic की इस पॉलिसी को कौन ले सकता है

कृपया ध्यान दें कि जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया, एलआईसी प्रगति योजना 12 वर्ष से 45 वर्ष के बीच के बुजुर्गों के लिए है।जिसमें अगर निवेशक अपने कमाए हुए पैसों में से कुछ रुपये बचाकर LIC के इस प्लान में निवेश करता है तो वह अच्छी खासी रकम जमा कर पाएगा.

इसके अलावा, इस योजना में पैसा लगाने वाले निवेशकों को जोखिम कवर भी मिलता है और जोखिम मुक्त निवेश के साथ निश्चित रिटर्न की गारंटी भी मिल सकती है।आजकल लोग शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड, एसआईपी और अन्य सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान (एसडब्ल्यूपी) में निवेश करते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

लेकिन इसमें निश्चित रिटर्न नहीं मिलता है और पैसे डूबने का भी खतरा रहता है, जबकि एलआईसी की इस प्रगति प्लान स्कीम में तय रिटर्न कमाया जा सकता है।

200 रुपये जमा कर पाएं 28 लाख रुपये

अगर आप देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम की एलआईसी जीवन प्रगति पॉलिसी में हैं।अगर आप रोजाना 200 रुपये बचाते हैं, तो आप प्रति माह 6000 रुपये बचाएंगे, इसलिए एलआईसी जीवन प्रगति पॉलिसी में प्रति माह 6000 रुपये का निवेश करें।

तो सालाना 72,000 रुपये का निवेश होगा, इसी क्रम में हम इस योजना में 20 साल के लिए निवेश करते हैं, हां 20 साल के लिए।तो सालाना 72,000 रुपये को 20 से गुणा करने पर आपका कुल निवेश किया गया पैसा 14,40,000 रुपये होगा, जबकि 20 साल बाद आपको इस जीवन प्रगति योजना से कुल 28 लाख रुपये मिलेंगे।

इस पॉलिसी को आप एलआईसी कार्यालय या किसी एजेंट के माध्यम से ले सकते हैं, इसके अलावा आप एलआईसी कार्यालय में जाकर भी इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

LIC जीवन प्रगति पॉलिसी लेने से पहले यह जरूर जान लें

ध्यान दें कि इस योजना में निवेशकों का जोखिम कवर हर 5 साल में बढ़ता है, सरल शब्दों में कहें तो आपको मिलने वाली धनराशि हर पांच साल में बढ़ती है।यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो सभी बोनस एक साथ जोड़कर अंतिम राशि दी जाती है।

कवरेज की बात करें तो इस पॉलिसी में न्यूनतम अवधि 12 साल से 20 साल रखी गई है और इसे 12 साल से 45 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है।इस पॉलिसी में बीमा राशि 1.5 लाख रुपये है जबकि इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है, इस पॉलिसी का प्रीमियम तिमाही, छमाही और सालाना भुगतान किया जा सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow