LIC Scheme: वरिष्ठ नागरिकों के लिए LIC ने चलाई ये नई स्कीम! लाखों रुपए होगी पेंशन

Avatar photo

By

Sanjay

LIC Scheme: एक उम्र के बाद हम सभी का शरीर कमजोर होने लगता है, शरीर कमजोर हो जाता है और हम ज्यादा काम नहीं कर पाते, ऐसे में हम सभी को चिंता रहती है कि बुढ़ापे में हम अपना खर्चा कैसे उठाएंगे और अपना खर्चा कैसे उठाएंगे। दैनिक आवश्यकताएं।

यकीनन ऐसा हर किसी के साथ होता है, अगर आप भी बुढ़ापे में तनाव की समस्या के बारे में नहीं सोचते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे पेंशन प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें कुछ बचत करके आप बिना किसी चिंता के बुढ़ापा गुजार सकते हैं। कर सकना।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि काम करने की हमारी एक निश्चित उम्र होती है, हम उसे कम करके उस उम्र तक ही फिट रह सकते हैं, उसके बाद हम काम नहीं कर पाएंगे, बुढ़ापे में बचत की जरूरत होगी ताकि बुढ़ापे के दौरान आप किसी पर भरोसा नहीं कर पाएंगे। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए इस बात की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं कि कैसे हम बुढ़ापे पर निर्भर हुए बिना आराम से बुढ़ापे का सामना कर सकते हैं।

एलआईसी नई पेंशन योजना क्या है?

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) एक पेंशन प्लान लेकर आया है. इस पेंशन योजना में अब बुजुर्गों को जीवन भर ₹100000 की पेंशन मिलेगी, इसलिए अब आपको अपने बुढ़ापे की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इस योजना में आप बुढ़ापे में हर महीने निवेश कर सकते हैं। आपको ₹100000 की पेंशन मिल सकती है क्योंकि आपको पता ही होगा कि आज महंगाई कितनी बढ़ गई है। आज की महंगाई में आप अपने रोजमर्रा के खर्चे भी पूरे नहीं कर पा रहे हैं। अगर आप इन उदाहरणों से सीख लेंगे तो आप अपने लिए बेहतर निवेश कर सकते हैं। ऐसा कर सकते हैं जिससे आपको बुढ़ापे में मदद मिलेगी.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

एलआईसी ने हाल ही में जीवन उत्सव नाम से एक पेंशन प्लान लॉन्च किया है जिसमें आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। यहां आपको असीमित अवधि तक प्रीमियम का भुगतान करना होता है, जिसके बाद आपको 10% आय लाभ भी मिलता है। आपको 5 से 16 साल तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा और प्रीमियम भुगतान के बाद आप हर महीने 1 लाख रुपये की गारंटीड पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

एलआईसी नई पेंशन योजना के लाभ

अगर आपकी उम्र 25 साल है और आप 10 लाख रुपये का बीमा लेना चाहते हैं और 12 साल तक प्रीमियम भरना चाहते हैं तो आपको 25 से 36 साल तक ही प्रीमियम भरना होगा, जिसमें आपको 25 साल से लेकर 36 साल तक ही प्रीमियम भरना होगा। पहले साल 92535 रु. दूसरे साल से आपको लगातार 12 साल तक ₹90,542 का प्रीमियम देना होगा। एलआईसी जीवन उत्सव में न्यूनतम बीमा राशि ₹500000 तय की गई है। यह प्रीमियम आपकी उम्र और आपकी वित्तीय स्थिति पर निर्भर करता है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow