LIC SCHEME: एलआईसी के द्वारा लोगों को मालामाल करने के लिए काफी सारी स्कीम्स पेश की जा रही है। एलआईसी स्कीम के तहत निवेशकों के परिवार को एकमुश्त रकम मिलती है। जिसका उपयोग आप अपनी जीवन को जीने के लिए कर सकते हैं। बहराल काफी लोग एलआईसी में निवेश से दूरी बनाते हैं क्यों उनको लगता है कि इसका प्रीमियम काफी अधिक है।

दरअसल हम इस लेख में एलआईसी की जीवन आनंद नाम की पॉलिसी के बारे में बात कर रहे हैं। ये पॉलिसी लोगों के द्वारा खूब पसंद की जा रही है। इस पॉलिसी की खास बात ये है कि इसमें आपको हर रोज सिर्फ 45 रुपये का निवेश करना होता है इसके बाद आपको 25 लाख रुपये का फंड प्राप्त होगा।

एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी की खास बात ये है कि इसमें और भी कई सारे लाभ प्राप्त होते हैं। दरअसल एक प्रकार से टर्म पॉलिसी हैं। एलआईसी की इस पॉलिसी में चार प्रकार के राइडर प्राप्त होते हैं। इनमें एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर, एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर, न्यू क्रिटिकल बेनिफिट राइडर, न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर आदि शामिल हैं।

LIC SCHEME

वहीं यदि बीमाधापक की किसी वजह से मौत हो जाती है तो नॉमिनी को पॉलिसी का 125 फीसदी तक का डेथ बेनिफिट प्राप्त होता है। यहां पर आपको ये ध्यान रखना होगा कि निवेश करने पर पॉलिसी होल्डर्स को किसी भी प्रकार का टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है।

Read More: साइबर अपराधी E-Challan के नाम पर लगा रहे चूना, इन बातों का रखें ध्यान, जानें अपडेट

Read More: Gold Price Today: सावन के पहले सोमवार को इतना सस्ता हुआ सोना, फिसलकर 54 हजार पर पंहुचा गोल्ड

कैसे 45 रुपये से बनेगा 25 लाख का फंड

मान लें कि आपकी आयु 30 साल की है और आप 5 लाख रुपये के सम एश्योर्ड की पॉलिसी लेते हैं। इस हिसाब से आपको पॉलिसी में 1341 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा। हर रोज के हिसाब से ये प्रीमियम करीब 45 रुपये का होगा। आपको इसमें 35 साल तक निवेश करना होगा।

35 सालों के बाद आपको 25 लाख का फंड मिलेगा। प्राप्त हुए 25 लाख रुपये में 5 लाख रुपये का सम एश्योर्ड, 8.50 लाख रुपये का बोनस और करीब 11.50 लाख रुपये का फाइनल एडीशनल बोनस प्राप्त होगा। इस तरह से 25 लाख रुपये प्राप्त होंगे।

LIC SCHEME

Read More: PPF स्कीम का जलवा कायम, जानिए कैसे हर महीना मिलेगा 60 हजार रुपये का फायदा

Read More: बिना समय गवाएं आज ही ऑर्डर करें iPhone 15, इतनी सस्ती कीमत शायद ही फिर मिलें

जीवन आनंद पॉलिसी के और भी कई लाभ

इस पॉलिसी में धारक को कम से कम 6.25लाख रुपये का रिस्क कवर मिलेगा। जो कि बढ़कर 30 लाख रुपये तक को हो सकता है।

इस पॉलिसी में मैच्योरिटी पीरियड 15 साल से 35 साल तक का है। आप अपनी सुविधा के मुताबिक मैच्योरिटी पीरियड चुन सकते हैं।

इस पॉलिसी में दो बार का बोनस दिया जाता है, लेकिन इसके लिए पॉलिसी 15 साल की होना आवश्यक है।

इस पॉलिसी में मिनिमम 1 लाख रुपये तक का सम एश्योर्ड होता है। मैक्जिम की कोई सीमा नहीं है।

इस पॉलसी में निवेश करन पर इनकम टैक्स बनिफिट का लाभ नहीं प्राप्त हो सकता है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...