नई दिल्लीः कहने को तो देशभर में तमाम कंपनियां बीमा योजना चलाती हैं, जिसमें लोगों के पैसे कभी कभी डूब भी जाते हैं। कुछ कंपनियां ऐसी होती हैं, जो विश्वसनीय होती हैं, जहां पैसा भी सुरक्षित रहता है और भविष्य में फायदा भी मिलता है। दिवाली से ठीक पहले हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पूंजी जमा करने पर सुरक्षित रहेगी और मुनाफी भी मोटा मिलेगा। इस स्कीम से अब तक बड़ी संख्या में लोग जुड़ भी चुके हैं। यह स्कीम एलआईसी द्वारा चलाई जा रही है, जिसका नाम धन वर्षा है। इसमें आप एक बार निवेश कर फिर आराम से 10 गुना तक का फायदा कमा सकते हैं। आप इस स्कीम को किसी के नाम पर भी शुरू कर सकते हैं, जिसके लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा।

इसे भी पढ़ेंः एसबीआई हर महीना दे रहा 60,000 रुपये कमाने का मौका, जल्द करें यह काम

  • स्कीम को खरीदें ऑफलाइन

एलआईसी द्वारा शुरू की गई स्कीम धर्न वर्षा एक नॉन पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, सिंगल प्रीमयम और सेविंग बीमा योजना है, जिस पॉलिसी का आनलाइल फायदा नहीं लिया जा सकता है। इसे सिर्फ ऑफलाइन ही खरीदा जा सकता है।

एलआईसी धन वर्षा पॉलिसी में तारीख और मैच्योरिटी से पहले डेथ जैसे फायदे मिल रहे हैं। बीमाधारक की मौत पर परिवार को सम एश्योर्ड मिलेगा. मैच्योरिटी पर गारंटीड एडिशंस के साथ बेसिक सम एश्योर्ड मिलेगा। वहीं, धन वर्षा योजना में दो विकल्प दिए गए हैं। पहला विकल्प चुनने पर जमा प्रीमियम पर 1.25 गुना रिटर्न का लाभ मिलेगा। इस हिसाब से 10 लाख के सिंगल प्रीमियम पर बीमाधारक की मौत होने पर नॉमिनी को 12.5 लाख रुपये का गारंटीड एडीशन बोनस दिया जाएगा।

दूसरा विकल्प चुनने पर 10 गुना रिस्क कवर मिलेगा. यानी 10 लाख के सिंगल प्रीमियम पर बीमाधारक की मौत होने की स्थिति में नॉमिनी को 1 करोड़ रुपये का लाभ दिया जाएगा।

  • इतना मिलेगा फायदा

अगर आप स्कीम में जुड़ु हुए हैं और पहले ऑप्शन में अगर 30 साल के एक व्यक्ति ने करीब 8.86 लाख रुपये वन टाइम प्रीमियम दिया तो उसे लगभग 11.08 लाख रुपये सम एश्योर्ड दिया जाएगा। पॉलिसी की अवधि 15 साल होने पर मैच्योरिटी पर करीब 21.25 लाख रुपये मिलेंगे। पहले साल बीमाधारक की मौत होने पर नॉमिनी को करीब 11.83 लाख और 15वें साल मौत पर करीब 22.33 लाख रुपये मिलेंगे।

 

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...