LIC Scheme: LIC की शानदार स्कीम! मैच्योरिटी पर मिलेगा लाखों का फंड

Avatar photo

By

Sanjay

LIC Scheme: LIC की जबरदस्त स्कीम में इतना पैसा निवेश करने पर मैच्योरिटी पर मिलेगा लाखों का फंड. LIC देश की सबसे बड़ी बीमा पॉलिसी कंपनी है. इसके तहत निवेशकों को उनके जीवन के बाद भी तगड़ा रिटर्न दिया जाता है.

साथ ही किसी तरह का कोई जोखिम भी नहीं उठाना पड़ता. अगर आप भी निवेश पर तगड़ा रिटर्न पाना चाहते हैं तो LIC की इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में बचत और रिटर्न दोनों का फायदा मिलता है.

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

खाताधारक की मौत के बाद 105 फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिलता है. अलग-अलग अवधि के हिसाब से एश्योर्ड टाइम में बदलाव किया जा सकता है. इसके अलावा खाताधारक को मैच्योरिटी पर 54 लाख का फायदा दिया जाता है.

इतना करना होता है निवेश हर महीने 7572 रुपये यानी हर दिन 252 रुपये निवेश करने होते हैं. इसके बाद मैच्योरिटी पर 54 लाख रुपये मिलते हैं. यह एक सीमित प्रीमियम और नॉन लिंक्ड स्कीम है.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

यह पॉलिसीधारक की मौत पर परिवार की आर्थिक मदद करती है. और अगर धारक मैच्योरिटी तक जीवित रहता है तो उसे मोटा रिटर्न मिलता है. इस योजना के तहत निवेशकों को अपनी इच्छा के अनुसार प्रीमियम राशि और अवधि चुननी होती है।

कैसे मिलता है पैसा?

इस सरकारी योजना के जरिए 8 से 59 साल की उम्र का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है और इस योजना का लाभ उठा सकता है। इस पॉलिसी के तहत धारक 10 से 16 साल तक के लिए पैसा जमा कर सकता है। जिसे 16 से 25 साल की मैच्योरिटी पर पैसा वापस कर दिया जाता है। इसमें 59 साल का व्यक्ति 16 साल की पॉलिसी चुन सकता है।

जानिए कौन उठा सकता है इस पॉलिसी का लाभ

इस पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए इसके लिए पात्र होना अनिवार्य है। जैसे कि इस पॉलिसी को खरीदने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 59 साल होनी चाहिए। अगर कोई व्यक्ति 25 साल की उम्र में जीवन लाभ पॉलिसी लेता है तो उसे हर महीने 7572 रुपये या हर दिन 252 रुपये निवेश करने होंगे। इस हिसाब से सालाना 90867 रुपये जमा करने होंगे।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

इस योजना में कुल 20 लाख रुपये का निवेश करने पर धारक को परिपक्वता के बाद 54 लाख रुपये की राशि दी जाती है, इसमें बोनस भी दिया जाता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow