LIC SCHEME: एलआईसी की स्कीम गरीबी कर रही खत्म, निवेश के बाद मैच्योरिटी पर मिल रही 35 लाख रुपये, जानें

नई दिल्लीः नौकरी करते हुए हर इंसान के मन में एक ही तमन्ना होती है कि कोई ऐसा काम कर ले, जिससे भविष्य में नौकरी की बराबर कहीं से मोटी रकम मिलती रहे। इसके लिए नौकरी पेशा से जुड़े लोग तमाम स्कीम में निवेश भी करने का काम करते हैं। कभी-कभी लोगों की रकम डूब भी जाती है, लेकिन आज हम आपको एक बिल्कुल सुरक्षित योजना के बारे में बारे में बताने जा रहे हैं।

देश की बड़ी संस्थाओं में शामिल एलआईसी की ओर से अब एक बड़िया योजना चलाई जा रही है, जिसमें निवेश करने पर आपको बंपर फायदा देखने को मिलेगा। एलआईसी द्वारा शुरू की गई स्कीम का नाम एसआईआईपी प्लान है जो लोगों का दिल जीत रहा है। आपने इस प्लान से जुड़ने में तनिक भी देरी की तो फिर पछतावा करना होगा, क्योंकि बार-बार ऐसे बढ़िया ऑफर नहीं आते हैं।

जानिए स्कीम से जुड़ी जरूरी बातें

एलआईसी की बेहतरीन स्कीम में गिने जाने वाली एसआईआईपी हर किसी को अमीर बनाने का ख्वाब पूरा कर रही है। इस बीच हम आपको एक सुनहरे ऑफर के बारे में बताने जा रहे हैं जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है। प्लान में पॉलिसिहोल्डर की मृत्यु मैच्योरिटी के पहले हो होती है तो नॉमिनी व परिवार को स्कीम का फायदा मिल जाता है।

स्कीम में 4 फंड ऑप्शन दिया जाता है। आयु 90 दिन से 65 साल तक रहती है। इसके अलावा मैच्योरिटी उम्र 10 वर्ष से 85 साल तक रहती है। वहीं, पॉलिसी टर्म 10 वर्ष से 35 साल तक रहता है। 55 वर्ष के कम के उम्र में एनुअल प्रीमियम का 1 गुणा सम एश्यॉर्ड मिलेगा। वहीं, 55 वर्ष या इससे अधिक के उम्र में 7 गुण सम एश्यॉर्ड मिलेगा।

निवेश से जुड़ी शर्तें

अगर आप एलआईसी की धाकड़ स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो आपको महीने के हिसाब से निवेश करने की जरूरत होगी। निवेश की न्यूनतम राशि सलना 40,000 रुपये, मासिक 4000 रुपये, अर्द्ध वार्षिक 22,000 ररुपये और छमाही 12,000 रुपये रहती है। पोर्टफोलियो अच्छा र्फॉर्म नहीं करता तो निवेश बिना किसी कोस्ट के किसी दूसरे से इसे स्विच करना होगा।

वहीं, व्यक्ति 21 साल के लिए मंथली 4000 रुपये जमा करता है। कुल निवेश की राशि करीब 10,08,000 रुपये तक होगी। इसके अलावा वार्षिक प्रीमियम भुगतान करने पर यह राशि 8,40,000 रुपये रहेगा। मैच्योरिटी के समय निवेशकों को करीब 35 लाख रुपये तक का फायदा मिल जाता है।