LIC Stake Sale Update. शेयर मार्केट में निवेश कर कमाई का ऑप्सन देख रहे लोगों के लिए जबरदस्त खबर है। आप देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी में दांव लगाने का मौका मिल रहा है। तो वही एलआईसी कंपनी का आईपीओ बहुत शानदार रहा था है, जिससे लोगों ने जमकर पैसा लगाया था, तो वही फिर से निवेशकों को जबरदस्त मौका मिल रहा है।

दरअसल सामने आई मी़डिया रिपोर्ट में बताया जा रहा हैं, कि  एलआईसी (LIC) में सरकार अपनी हिस्सेदारी कम करने जा रही है, जिससे यहां पर लोगों को फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) या क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) में पैसा लगाने पर मौका हो सकता है।

Read More:-पर्स में रखा 10 का नोट तो हुई बल्ले-बल्ले, बिक्री कर मिल रहे इतने रुपये कि गिनते-गिनते थक जाएंगे आप

Read More:-अगर CNG कार के हैं मालिक तो अपनाएं ये टिप्स, बचेगी जान! पढ़ें पूरी खबर

भारत में सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी (LIC) में सरकार अपनी हिस्सेदारी घटाने जा रही है। बात करें तो मौजूदा समय में केंद्र सरकार की इस पब्लिक सेक्टर की एलआईसी (LIC) कंपनी में 96.5 फीसदी हिस्सेदारी है, जिससे सामने आई जानकारी में बताया गया हैं, किसरकार इसका 5 लगभग फीसदी हिस्सा मार्केट में उपलब्ध कराने वाली है।

LIC Stake Sale Update jpg

सरकार इस समय एलआईसी में अपनी हिस्सेदारी घटाने के बारे में विचार कर रही है, इसके पीछे की वजह है, कि सेबी (SEBI) के मिनिमम पब्लिक शेयरहोल्डिंग (MPS) नियम के दायरे में एलआईसी को लाना है। तो वही यहां पर कंपनी फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) या क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिए पैसा जुटा सकती है। अब अगर कंपनी एफपीओ या क्यूआईपी लाती है तो उसे और ज्यादा वैल्यूएशन हासिल होगी।

2022 में आया था सबसे बडा LIC IPO

आप को याद दिला दें, मई, 2022 में देश में सबसे बड़ा एलआईसी का आईपीओ (LIC IPO) आया था। इस पीएसयू कंपनी का आईपीओ 21,000 करोड़ रुपये का था। सरकार ने इसे ऑफर फॉर सेल के रास्ते मार्केट में उतरा था।

Read More:-मोदी सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत! इस तरह के लोन पर जारी रहेगी ब्याज की छूट, तुरंत जानें

Read More:-किसानों के लिए खुला खजाने का पिटारा, सरकार ने किया ऐसा ऐलान कि चेहरे पर लौटी मुस्कान

जिससे यहां पर कंपनी ने इसमें 949 रुपये के भाव से 221,374,920 इक्विटी शेयर सेल किए थे, इस आईपीओ के जरिए सरकार ने इसमें अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी कम की, तो वही अभी और कंपनी में सरकार अपनी हिस्सेदारी सेल करना चाहती है, जिससे यहां पर निवेश में अवसर मिल रहे है।

lic news 1 jpg

कंपनी ने पेश किए ये नए 4 प्लान

हाल ही में LIC ने एक साथ 4 नए इंश्योरेंस प्लान लॉन्च किए हैं, जिसमें प्लान एलआईसी की युवा टर्म (LIC Yuva Term), एलआईसी की डिजी टर्म (LIC Digi Term), एलआईसी की युवा क्रेडिट लाइफ (LIC Yuva Credit Life) और एलआईसी की डिजी क्रेडिट लाइफ (LIC Digi Credit Life) हैं, तो वहीं ग्राहक इन प्लान को खरीदने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह जा सकते हैं।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...