Loan on BPL Ration Card. देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें जरूरतमंद लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित कर रही है। जिसमें लोगों के लिए अहम दस्तावेज आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड है। तो वही इन दस्तावेज में से एक राशन के राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है। जिस पर केंद्र ही नहीं बल्कि राज्य सरकारें यहां पर अपने-अपने स्तर पर कई लाभ उपलब्ध करा रही है।

जिससे खाद्यान्न राशन कार्ड पर फ्री में अनाज तो मिल ही रहा है, बल्कि आवासिय योजना, कम ब्याज दर पर लोन सुविधा अन्य योजना के लिए आवेदन करने की सहूलियत जैसे लाभ मिल रहे हैं। इस राज्य में अगर आप रहते हैं। तो राशन कार्ड के जरिए 10 लाख रुपए का लोन हासिल कर सकते हैं। सरकार यहां पर लोगों को कम ब्याज दर पर लोन की सुविधा दे रही है।

Read More:-Paris Olympics 2024: ओलंप‍िक में आज नीरज चोपड़ा दिखाएंगे अपना दम, व‍िनेश के मेडल पर होगा फैसला, जानें पूरी डिटेल

Read More:-क्या होगी Mirzapur में ‘मुन्ना भैया’ की वापसी, वायरल हो रही खबर कि किंग का हो सकता है कमबैक!

सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों का बीपीएल कार्ड का लाभ दे रही है, जिससे यह कार्ड के जरिए फ्री में राशन मिलता है। बता दें कि राशन कार्ड के जरिए सिर्फ फ्री में दाल-चावल  मिलता ही है, बल्कि बीपीएल राशन कार्ड होल्डर्स अपने कार्ड के लिए 2 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये का तक लोन ले सकते हैं।

BPL CARD jpg

राशन कार्ड पर हरियाणा सरकार दे रही 2 से 10 लाख तक लोन

हरियाणा राज्य में यहां पर सरकार ने एक योजना संचालित कर रही है। जिससे यहां पर  इसमें बीपीएल राशन कार्ड रखने वाले लोगों को 2 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक लोन मिलता है। बता दें कि इस लोन के लिए अनुसूचित जातियों के बीपीएल राशन कार्ड धारकों आवेदन कर सकते हैं।

अनुसूचित जाति वित्‍त और विकास निगम दे रहा बंपर लोन

आप को बता दें कि है अनुसूचित जातियों के बीपीएल राशन कार्ड धारकों में युवाओं को ही लोन मिलता है। यह योजना अनुसूचित जाति वित्‍त और विकास निगम की ओर से स्‍वरोजगार स्‍कीम के तहत चलाई जा रही है। जिससे अपना रोजगार खोल सकें अपना काम शुरू करने के लिए 10 लाख तक का लोन दिया जाता है।

BPL CARD JANKARI jpg

Read More:-Airtel के प्लान की मची धूम, 2 सिम के साथ चलेगा फ्री प्राइम वीडियो और हॉटस्टार, जानें डिटेल्स

Read More:-महज 99 रुपये में देखें Janhvi Kapoor की फिल्म ‘उलझ’, आखिर टिकटें क्यों हुई सस्ती! जाने क्या है उलझन?

राशन कार्ड पर लोन के लिए ऐसे करें अप्लाई

अगर आप यहां हरियाणा राज्य के निवासी है, जिससे बीपीएल राशन कार्ड धारक हैं, तो से लोन लेने के लिए आपको बैंक जाना होगा। यहां बीपीएल राशन कार्ड पर मिलने वाले लोन के बारे में जानकारी कर बताए गए फॉर्म को जमा कर दें, जिससे आवेदन की जांच होने पर लोन पास हो जाएगा।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...