Loan Rate: गजब की खबर! सस्ती हुई लोन की ब्याज दर जानिए कितनी

Avatar photo

By

Govind

Loan Rate: बैंक ने लोन ग्राहकों के लिए बड़ा ऐलान किया है। मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट यानी MCLR में बदलाव किया गया है, जिससे आपके लोन की ब्याज दर कम हो जाएगी। आगे जानिए किस बैंक ने की है और कब तक कटौती।

हम बात कर रहे हैं HDFC बैंक की। HDFC बैंक ने 2 साल की अवधि के लिए लेंडिंग रेट में 5 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है, जिससे यह 9.35 फीसदी से घटकर 9.30 फीसदी हो गई है। हालांकि, बाकी अवधि के लिए दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। साथ ही आगे जानिए इसका आपके लोन पर क्या असर होगा।

ये नई दरें 7 जून 2024 से लागू हो गई हैं। बैंक का बेंचमार्क MCLR अब अलग-अलग अवधि के लिए 8.95 फीसदी से 9.35 फीसदी के बीच है। आगे जानिए किस अवधि के लिए क्या है दर।

HDFC बैंक का ओवरनाइट MCLR 8.95 फीसदी, 1 महीने का 9 फीसदी, 3 महीने का 9.15 फीसदी और 6 महीने का MCLR 9.30 फीसदी है।

1 साल की MCLR अभी भी 9.30 फीसदी है, जबकि 2 साल की MCLR भी बढ़ाकर 9.30 फीसदी कर दी गई है। इसके अलावा, निजी बैंक ने 3 साल की दर को 9.35 फीसदी पर बरकरार रखा है।

MCLR वह न्यूनतम ब्याज दर है जिस पर कोई बैंक लोन दे सकता है। इसकी गणना फंड की सीमांत लागत, परिचालन लागत और अवधि प्रीमियम जैसे विभिन्न कारकों के आधार पर की जाती है। कम MCLR का मतलब है कि EMI या लोन अवधि कम हो जाएगी। हालांकि, इसका असर तुरंत नहीं होता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow