नई दिल्ली Government Scheme: अगर आप किसी बिजनेस को शुरु करना चाहते हैं और आपके पास पैसों का इंतजाम नहीं है। ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्यों कि आपके सपनों को साकार करने के लिए सरकार आपकी मदद करेगी। दरअसल इसके लिए सरकार ने पीएम मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) को शुरु किया है। जिसके तहत लोगों को बिजनेस को शुरु करने के लिए फाइनेंशियल मदद की जा रही है। दरअसल सरकार इस योजना के तहत लोगों को लोन के तौर पर पैसे देती है। इस लोन की राशि 10 लाख रुपये तक है।

इसे भी पढ़ें- BSNL-Jio का घमासान! पाएं 26 दिन की ज्यादा वैलिडिटी सहित फ्री कॉलिंग और हर दिन 2 GB Data

पीएम मुद्रा लोन योजना

अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो आपको बैंक अधिकारियों को बिजनेस प्रोटोटाइप दिखाना होगा। बिजनेस प्रोटोटाइप के आधार पर बैंक आपको 10 लाख तक का लोन देती है। सरकार ने इस योजना को स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए शुरु किया है। इसमें 25 फीसदी रकम खुद की जेब से लगानी होती है बाकी की 75 से 80 फीसदी बैंक आपको देता है। उदाहरण के तौर पर अगर आपका बिजनेस का कुल खर्च 16 लाख रुपये है तो इसमें से 4 लाख रुपये खुद लगाने होंगे बाकी का खर्च लोन के रूप में मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- AFG vs BAN: अफगानिस्तान और बांग्लादेश का मुकाबला हुआ शुरू, जानें कैसी है दोनों टीमों की प्लेइंग 11

पीएम मुद्रा लोन के लिए ऐसे करें आवेदन

  • पीएम मुद्रा लोन स्कीम के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले एक बिजनेस प्लान तैयार किया गया है।
  • बिजनेस प्लान बनाने के बाद आपको बैंक में एक फॉर्म फिल करना होगा। जिसमें आपको जरुरी जानकारी देनी होगी।
  • भविष्य के बिजनेस के लिए एक स्कीम तैयार करनी होगी, जिसमें आपको सारा प्रोटोटाइप क्रिएट करना होगा।
  • इस प्रोटोटाइप को बैंक अधिकारी को अच्छे से समझाना होगा और अधिकारी को ये बताना होगा कि आप आने वाले समय में बिजनेस को कितना आगे बढ़ा सकते हैं।
  • इसके बाद आपके जरिए पेश किए गए दस्तावेदों को बैंक अधिकारी के द्वारा ये अप्रूव किया जाता है।
  • इस लोन में आपको प्रोसेसिंग चार्ज नहीं देना होता है।
  • इस योजना के तहत दिया गया लोन 5 साल के भीतर वापस करना होता है।

पीएम मुद्रा योजना में मिलने वाले लाभ

पीएम मुद्रा लोन स्कीम में आवेदकों की मिनिमम संख्या 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। सरकार सूक्ष्म और लघु उद्योगो को बढ़ावा देना है। ये मुद्रा लोन योजना  शुरु की जा रही है। इस स्कीम के तहत देश में रहने वाला कोई भी शख्स बिना किसी की सहायता के अपना बिजनेस कर सकता है। पीएम मुद्रा MSME के तहत बताया गया है। कि सब्जी की दुकान, फल की दुकान जैसे स्मॉल बिजनेस शुरु करने के लिए ट्रैक्टर को खरीदने के लिए टैक्सी खरीदने के लिए, जनरल स्टोर खोलने के लिए सहारा ले सकते हैं।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...