नई दिल्ली 7th pay commission latest news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। उनकी सैलरी में भी बंपर इजाफा हो चुका है। बहराल केंद्रीय कर्मचारियों का नया डीए कंफर्म हो चुका है। इस ऐलान होने में अभी समय है। मार्च महीने तक इस पर फैसला होने की उम्मीद है लेकिन बात केवल डीए तक नहीं होगी।

डीए के बढ़ने के बाद अब एक और खुशखबरी इंतजार कर रही है। असल में कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में भी बढ़ोतरी होने वाली है। डीए 50 फीसदी कंफर्म हो गया है। अब इसके बाद एचआरए में रिविजन का नंबर है इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी तय है।

डीए हाइक के बाद होगा एचआरए में बढ़ोतरी

जानकारी के लिए बता दें डीए 4 फीसदी कंफर्म हो गया है। मार्च महीने में केंद्रीय कैबिनेट भी इसे मंजूरी देगा। इस स्थिति में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 50 फीसदी हो जाएगा। इसको 1 जनवरी से लागू किया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें इस जुलाई महीने में डीए में 25 फीसदी क्रॉस होने पर एचआरए में 3 फीसदी का रिविजन हुआ था। उस समय एचआरए 24 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी कर दिया गया था। अब डीए 50 फीसदी होने पर एचआरए में फिर से रिविजन भी होगा।

इसमें फिर से 3 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। मेट्रो शहरों में आने वाले शहरों का एचआरए 30 फीसदी किया जाएगा। इन शहरों में नौकरी करने वाले कर्मचारियों को 30 फीसदी की दर से एचआरए का पेमेंट किया जाएगा।

एचआरए कैलकुलेशन का फॉर्मूला

एचआरए की कैलकुलेशन करने का एक फॉर्मूला है। इस स्थिति में केंद्रीय कर्मचारयों को शहर की कैटेगरी के हिसाब से हाउस रेंट दिया जाता है। सरकार ने शहरों कस्बों को तीन कैटेगरी एक्स, वाई और जेड में बांटा है। जहां पर सरकार एक्स कैटेगरी वालों को 27 फीसदी, वाई कैटेगरी वालों को 18 फीसदी और जेड कैटेगरी वालों को 9 फीसदी का रेंट दिया जाता है। ये अलाउंट कर्मचारियों की सैलरी के हिसाब से दिया जाता है।

कैसे बढ़ेगा कर्मचारियों का एचआरए

मकान भत्ते में अगला रिविजन मार्च 2024 में किया जाएगा। जैसे ही डीए 50 फीसदी का होगा। एचआरए की मैक्जिमम दर 27 फीसदी से बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगी। ये एक्स कैटेगरी में आने वाले कर्मचारियों के लिए होगा।

उसके बाद दूसरी कैटेगरी यानि कि वाई में रिविजन 2 फीसदी का होगा। ये इस समय 18 फीसदी है और इसको बढ़ाकर 20 फीसदी किया जाएगा। इसके बाद जेड कैटेगरी वालों को 1 फीसदी बढ़ाकर 10 फीसदी हाउस रेंट दिया जाएगा।

डीए शून्य़ होने पर कम हुआ एचआरए

7वें वेतन आयोग के मुताबिक तब एचआरए को 30, 20 और 10 फीसदी के दायरे से कमकर 24, 18 और 19 फीसदी किया गया था। इसके साथ में इसकी 3 कैटेगरी बनाई गई थी। जो कि एक्स, वाई और जेड हैं।

अगर ये जीरों कर दिया गया था। तो उस समय नोटिफिकेशन में इस बात का जरूर जिक्र होता था कि जब डीए 25 फीसदी के मार्क पर पहुंचेगा तो एचआरए में ऑटोमेटिक रिवाइज किया जाएगा और कैटेगरी के हिसाब से 3, 2, 1 फीसदी का इजाफा भी होगा। अब डीए के 50 फीसदी पहुंचेने पर फिर से एचआरए में इसी प्रकार की बढ़ोतरी होगी।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...