Atal Pension Yojana: मोदी सरकार अपने 3.0 टर्म का अपना पहला बजट पेश करने जा रही है, जिसकी तैयारियां तेजी से चल रही हैं. सरकार 23 जुलाई 2024 को आम बजट पेश करने का ऐलान कर सकती है. इस बार आम बजट मध्यम वर्ग के लिए किसी बड़े तोहफे की तरह हो सकता है. टैक्सपेयर्स से लेकर और कर्मचारियों के एचआरए तक कुछ बड़े ऐलान हो सकते हैं.

इसके अलावा मोदी सरकार की तरफ से चलाई जा रही पीएम अटल पेंशन योजना पर भी बड़ा ऐलान किया जा सकता है. उम्मीद है कि सरकार अटल पेंशन योजना की राशि को बढ़ाकर दोगुना किया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो फिर बड़ी संख्या में लोगों को फायदा देखन को मिलेगा. सरकार 5000 रुपये से 10,000 रुपये करने का ऐलान कर सकती है जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा.

इसे भी पढ़ेंः DA ARREAR UPDATE: केंद्रीय कर्मचारियों पर होगी धन वर्षा, इस तारीख को मिलेगा 18 महीने का डीए एरियर

केजरवील की अंतरिम जमानत पर खुशी मना रहे थे कार्यकर्ता, उधर कोर्ट ने इतनी तारीख तक बढ़ा दी न्यायिक हिरासत, जानें

केंद्र सरकार ने आधिकारिक रूप से तो बजट में होने वाले ऐलान को लेकर कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में इस तरह के दावे किए जा रहे हैं. सरकार का यह ऐलान बुजुर्गों के लिए किसी बड़ी उपलब्धि की तरह होगा. इससे सरकार के वित्तीय भंडार पर बड़ा आर्थिक बोझ बढ़ जाएगा.

हर महीना मिलेगी इतने रुपये पेंशन

PENSION NEWS

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से अटल पेंशन योजना के तहत हर महीना 5,000 रुपये पेंशन देने का प्रावधान, जिसमें अब बड़ा संशोधन होने की उम्मीद है. सरकार निवेश करने वाले को अब 60 वर्ष की आयु होने के बाद हर महीना पेंशन को बढ़ाकर 5,000 रुपये से दोगुना करने की तैयारी चल रही है. अगर पेंशन की राशि को दोगुना किया गया तो फिर बुजुर्गों को हर महीना 10 रुपये पेंशन का लाभ मिलेगा.

PENSION NEWS UPDATE

इसका फायदा बड़ी संख्या में लोगों को होने जा रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फिलहाल सरकार इस फैसले से सरकारी खजाने पर पड़ने वाले दबाव के बारे में एक प्रस्ताव का आकलन करने का काम कर रही है. इसके साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि अटल पेंशन योजना में बदलाव को लेकर फैसला 23 जुलाई को पेश किए जाने वाले बजट से पहले ही लिया जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा.

योजना से जुड़े अब तक इतने लोग

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अब तक केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन योजना से बड़ी संख्या में लोग जुड़ चुके हैं. देश में सामाजिक सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने पर गंभीरता से विचार करने का काम कर रही है. इस योजना में 20 जून तक करीब 6.62 करोड़ अकाउंट ओपन हो चुके हैं.

इसमें 1.22 करोड़ खाते वित्त वर्ष 2023-24 में ही ओपन हुए हैं. इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में सोशल मीडिया पर एक बड़ा पोस्ट लिखते हुए सबको चौंका दिया था. अटल पेंशन योजना को गारंटीकृत पेंशन राशि के साथ एक सस्ती योजना के रूप में डिजाइन करने का काम किया गया है. अटल पेंसन योजना में लोगों को 9.1 प्रतिशत रिटर्न देने का ऐलान किया गया है. यह अन्य सेविंग स्कीम से बेहतर है. वहीं. अटल पेंशन योजना के तहत 1,000 से 5,000 रुपये महीने तक की पेंशन गारंटी मिलती है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...