LPG Cylinder की कीमतों में आई भारी कमी, अब ग्राहकों को मिलेगा तगड़ा लाभ, जानें!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LPG Cylinder Prices Reduced: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में मतदान से पहले एलपीजी ग्राहकों को काफी राहत मिली है। सरकारी तेल व गैस विपणना कंपनियों के जरिए एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में तीसरी बार कटौती की गई है। इस प्रकार से चुनावी प्रोसेस शुरु होने के बाद एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में अभी तक 3 बार कमी आ चुकी है।

इन ग्राहकों को मिलने वाला है लाभ

सरकारी तेल कंपनियों के जरिए जार नोटिफिकेशन के मुताबिक, आज से देश के काफी सारे शहरों में एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में करीब 70 रुपये तक की कटौती की गई है। बहराल इस कटौती का लाभ केवल 19 किलों वाले सिलेंडर पर ही मिलेगा। घरेलू उपयोद वाले एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में इस बार कोई बदलाव नहीं किया गया है।

जाने अपने शहर में कीमतें

कटौती के बाद दिल्ली में 19 किलो वाले सिलेंडर की कीमत 69.50 रुपये कम होकर 1676 रुपये रह गया है। इससे पहले अप्रैल महीने में कीमतों में 19 रुपये की कटौती की गई थी। वह अब कम होकर 1745.50 रुपये का पेमेंट करना होगा। जबकि चेन्नई में इनकी कीमतें अभी 1840.50 रुपये की होगी।

पिछले महीने इतने रुपये की हुई थी कटौती

इससे पहले वाले महीने भी एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में कटौती की गई थी। बीते महीने की पहली तारीख यानि कि 1 अप्रैल से 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में 19 रुपये की कटौती की गई थी। 1 मई से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में 19 रुपये की कटौती की गई थी। अप्रैल से पहले लगातार तीन महीनों से कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतों में इजाफा किया जा रहा था।

इन लोगों को नही मिली राहत

आपको बता दें मार्च महीने में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया गया था। जबकि पीएम ने महिला दिवस के मौके पर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती का ऐलान किया था। उससे एक दिन पहले 7 मार्च को भी मोदी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के मामले में आम लोगों को राहत दी थी।

कैबिनेट ने पीएम उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों को 31 मार्च 2025 तक 300 रुपये की सब्सिडी का ऐलान किया था। इसके बाद 14 किलो वाले सिलेंडरों की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। यानि कि करीब 3 महीने से घरेलू उपयोग वाले सिलेंडरों की कीमतों में कई भी बदलाव नहीं हुआ है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow