LPG CYLINDER: मॉडर्न जमाने में सरकार भी लोगों को बड़ी-बड़ी टेक्नोलॉजी से जोड़कर आगे बढ़ाना और साथ ही झंझट खत्म करना चाहती है. सरकार अब एक ऐसे मिशन पर काम कर रही है कि आपको अब एलपीजी सिलेंडर खरीदने की ही टेंशन खत्म हो जाएगी. बस गैस कनेक्शन कराओ और खाना बनाओ. आपको यह बात सुनकर बड़ी अजीब लग रही होगी, लेकिन क्या आपको पता नहीं यह सौ फीसदी सच है.

सरकार घरेलू और औद्योगित गैस ग्राहकों का दिल जीतने के उद्देश्य से यह काम करने जा रही है, जिससे हर किसी को बड़ी राहत मिलेगी. दरअसल, राजस्थान सरकार अब गैस सिलेंडर के साथ पाइपलाइन से घरों में गैस सप्लाई करने का काम करेगी. इसके लिए दो हजार किमी पाइपलाइन बिछाने का काम किया जाएगा.

यह सुविधा अभी ग्रामीण इलाकों के लिए नहीं है. इसमें राजस्थान के कुछ शहरों को रखा जाएगा. फिर गैस सिलेंडर खरीदने की आपको बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. बस आपको गैस का कनेक्शन कराना होगा, जिसका महीने के हिसाब से बिलदेना होगा और बाकी काम सब हो जाएगा.

GAS CYLINDER 1

Read More: Samsung से भी सस्ता मिल रहा ये Flip Phone, 23 हजार रुपए के कूपन डिस्काउंट में लाएं घर

Read More: प्राइवेट पार्ट में फंसी लौकी को बाहर निकालने में डॉक्टरों का छूटा पसीना, मामला जानकर उड़ जाएगी नींद

LPG CYLINDER: राजस्थान के इन 8 शहरों में बिछाई जाएगी पाइप लाइन

रसोई गैस सिलेंडर खरीदने की टेंशन खत्म करने के लिए राजस्थान सरकार ने एक बड़ा फैसला ले लिया है. अब राजस्थान के 8 बड़े शहरों में पाइप लाइ बिछाई जाएगी, जिसकी सहायता से घरों में गैस की सप्लाई हो सकेगी. इन शहरों में जयपुर, कोटा, अलवर, जोधपुर, उदयपुर, बूंदी, अजमेर और पाली घरों में गैस सप्लाई का काम हो सकेगा. इसके अनुसार, एक साल में करीब 1 लाख से अधिक कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है. लोग बड़े स्तर पर इस मिशन से जुड़कर हिस्सा बन सकते हैं.

GAS CYLINDER NEWS

लाइन बिछाने के लिए कंपनियों ने भी टेंडर लेने की बात शुरू कर दी है. खान एवं पेट्रोलियम सेक्रेटरी सचिव आनंदी के मुताबिक, सीटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन संस्थाओं को साल के आखिर अंत में आयोजित निवेश समिट में सीएनजी और पीएनजी क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं के विस्तार के लिए अधिक से अधिक निवेश प्रस्ताव देकर एमओयू करने के लिए कहा गया है. इसके साथ ही पाइपलाइन बिछाने के लिए संबंधित सीजीडी संस्थाओं को रोडमैप बनाने को कहा है.

जानिए कितने गैस कनेक्शन जारी करने का होगा प्रयास

सरकार की तरफ से इस साल पाइप लाइन से जुड़े करीब एक लाख घरेलू कनेक्शन जारी करने का प्रयास किया जाना तय माना जा रहा है. घरेलू के साथ ही औद्योगिक हिस्सों में भी ज्यादा से ज्यादा पाइप लाइन से गैस कनेक्शन जारी करने की कोशिश होगी. राजस्थान स्टेट गैस के मुताबिक, राजस्थान में सीजीडी का कार्य विभिन्न-भिन्न इलाकों में 13 संस्थाएं तेजी से कर रही हैं.

Read More: Budget 2024: बजट में निर्मला सीतारमण किसानों की करने जा रहीं बल्ले-बल्ले, अब हर महीना मिलेंगे इतने हजार रुपये!

Read More: बालों को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो आज से ही करें इन चीज़ों का इस्तेमाल, देखते ही देखते घुटनों तक आ जाएंगे बाल

इसमें अब तक 3,09,443 पाइप लाइन से घरेलू गैस कनेक्शन और 465 औद्योगिक कनेक्शन जारी हो चुके हैं. इसके साथ ही 364 सीएनजी स्टेशनों के माध्यमों से वाहनों को गैस देने का काम किया जा रहा है. पाइपलाइन से सप्ताई का सबसे बड़ा फायदा इसका सबसे बड़ा लाभ होगा कि भरकम सिलेंडर घर रखने की जरूरत नहीं होगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...