LPG Gas KYC: LPG उपभोक्ताओं को अब करानी होगी e-KYC, वरना नही मिलेगा गैस सिलेंडर 

Sanjay
LPG Gas Connection
LPG Gas Connection

LPG Gas KYC: अगर आप भी घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ता हैं। आपको ऑनलाइन या फोन कॉल से गैस एजेंसी का नंबर डायल करने में परेशानी आ रही है या फिर आपको घर पर होम डिलीवरी की सुविधा नहीं मिल रही है।

- Advertisement -

इतना ही नहीं अगर आप बीपीएल योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी हैं और आपको सब्सिडी की रकम नहीं मिल पा रही है तो आप ऐसी सभी परेशानियों से सिर्फ 2 मिनट में निजात पा सकते हैं।

ई-केवाईसी हुआ अनिवार्य

इसके लिए आपको अपना ई-केवाईसी करवाना होगा। पेट्रोलियम मंत्रालय के निर्देश पर सभी घरेलू उपभोक्ताओं के लिए इसे अनिवार्य कर दिया गया है। सभी गैस एजेंसियों को रिकॉर्ड अपडेट करने को कहा गया है।

- Advertisement -

जानकारों के मुताबिक इंडियन ऑयल के उपभोक्ता बड़ी संख्या में एलपीजी घरेलू सिलेंडर का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन इनमें से कई उपभोक्ताओं का तबादला हो चुका है या उनकी मृत्यु हो चुकी है। इसके बावजूद एजेंसी में गैस सिलेंडर का अकाउंट अभी भी उनके नाम पर है।

इस रिकॉर्ड को दुरुस्त करने के लिए गैस एजेंसियों ने सभी उपभोक्ताओं का ई-केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है। साथ ही सब्सिडी से जुड़े मामलों को नियमित करना भी इसका अहम उद्देश्य है। सत्यापन नहीं कराने वाले उपभोक्ताओं को भविष्य में गैस सिलेंडर मिलने में परेशानी हो सकती है।

- Advertisement -

इस दस्तावेज से भी करा सकते हैं ई-केवाईसी

मेजर इंडियन गैस एजेंसी, बेगूसराय के संचालक मुकेश कुमार ने बताया कि उपभोक्ताओं के ई-केवाईसी अपडेट करने का निर्देश प्राप्त हो चुका है। एजेंसी पर पंजीकृत सभी उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी अपडेट करने की जानकारी दी जा रही है। ऐसे में अगर कोई उपभोक्ता अपना ई-केवाईसी कराना चाहता है तो वह अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड या गैस एजेंसी से ग्राहकों को दिए जाने वाले पासबुक लाकर अपना ई-केवाईसी करा सकता है।

ई-केवाईसी कराने के बाद मिलेगा लाभ

आईओसीएल बरौनी रिफाइनरी के पीआरओ रवि ने लोकल18 को बताया कि इंडियन ऑयल द्वारा उपभोक्ताओं की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। ई-केवाईसी के अलावा सेफ्टी चेक और डीएसी डिलीवरी भी इसी कड़ी में शामिल है। हर उपभोक्ता को सेफ्टी चेक कराना अनिवार्य है। इसके लिए इंडियन ऑयल द्वारा जांच कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article