LPG Cylinder Price: केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से महिलाओं को आर्थिक समृद्धि और सामाजिक स्तर पर मजबूती प्रदान करने के लिए कई धाकड़ स्कीम चलाने का काम किया जा रहा है. क्या आपको पता है कि महिलाओं के लिए सरकार 300 रुपये की सब्सिडी गैस सिलेंडर(gas cylinder) पर प्रोवाइड कराने का काम करती है. सामान्य गैस सिलेंडर की कीमतें इस समय 803 रुपये चल रही है, लेकिन गरीब महिलाओं को कुल 300 रुपये एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है, तो आराम से 503 रुपये में यह मिल जाता है.

इस सब्सिडी का लाभ सबको नहीं मिलता है. एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये तक की सब्सिडी आराम से मिल रही है. आप भी इस सब्सिडी का आराम से फायदा उठा सकते हैं जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है. आप सब्सिडी का फायाद प्राप्त करना चाहते हैं तो कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखना होगा. सब्सिडी का फायदा उसी महिला को मिलेगा जिसका नाम पीएम उज्जवला योजना से लिंक है. इसलिए आप बिल्कुल भी हाथ से मौका ना जाने दें.

gas cylinder news

Read More: Big Boss की 10 वीं लेडी विनर रहीं Sana Makbul, जानिए इनसे पहले कौन सी एक्ट्रेसेस कर चुकी हैं इस ख़िताब को अपने नाम!

Read More: बिना पानी के होती है ये फसल, 5 किलो बीज में होगा 8 क्विंटल का उत्पादन, पैसों की होगी बारिश

महिलाओं को सालाना मिलेंगे इतने सिलेंडर मुफ्त

अगर आपका नाम पीएम उज्जवला योजना से लिंक है और महाराष्ट्रके निवासी हैं तो फिर किस्मत चमकने जा रही है. महाराष्ट्र सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री मेरी लाडली बहन योजना महिलाओं के लिए किसी वरदान की तरह बनी हुई है, जिसका फायदा आराम से उठा सकते हैं. इस योजना के तहत सरकार हर महीना 1500 रुपये देने का काम कर रही है.

महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार 1500 रुपये देने के साथ ही महिलाओं को हर साल तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त में देने वाली है. सरकार जल्द ही इस योजना पर अमल करने वाली है. राज्य सरकार के खाद्य नागरिक आपूर्ति और ग्राहक संरक्षण विभाग की ओर से भी आदेश जारी करने का काम किया गया है. इस योजना का लाभ राज्य में बड़ी संख्या में महिलाओं को होने जा रहा है. इसलिए जरूरी है कि आप तनिक भी हाथ से अवसर ना जाने दें.

gas cylinder update

फटाफट जानें किसे मिलेगा योजना का लाभ

महाराष्ट्र सरद्वारा चलाई जा रही इस मुख्यमंत्री मेरी लाडली बहना योजना किसी वरदान की तरह है. राज्य सरकार द्वारा जो अधिसूचना जारी की गई है इसमें मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ केवल उन लाभार्थियों को मिलेगा जिनके नाम पर पहले से ही गैस सिलेंडर वाला कनेक्शन है. महाराष्ट्र सरकार की इस योजना का फायदा परिवार में एक ही सदस्य को मिलता है.

Read More: टैक्सपेयर्स को पसंद आ रहा ये Tax Regime, आंकड़ों से हुआ बड़ा खुलासा, जानिए 

Read More: MSSC: महिलाओं को लगा बड़ा झटका, बंद हो जाएगी ये फायदे वाली स्कीम, सरकार का ऐलान!

इस योजना के तहत 14.2 किलोग्राम के तीन गैस सिलेंडर फ्री में मिल जाएंगे, जिसका आराम से लाभ उठा सकते हैं. 1 जुलाई 2024 के बाद जारी किए राशन कार्ड धारकों को इसका फायदा नहीं मिल सकेगा. सरकार की तरफ से सब्सिडी की रकम सीधे अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी. सब्सिडी के तौर पर 300 रुपये खाते में जारी किए जाएंगे. महिलाएं इस पैसे को निकालकर अपने काम में इस्तेमाल कर सकती हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...