Mahila Samman Yojana: कब मिलेंगे महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये, जानें पूरी योजना 

Avatar photo

By

Sanjay

Mahila Samman Yojana: देशभर में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले भी देश के तमाम राज्यों की सरकारें अपने नागरिकों के लिए बड़ी-बड़ी योजनाएं लेकर आ रही हैं। इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने भी महिलाओं को आर्थिक लाभ देने के लिए एक योजना की घोषणा की है.

इस योजना का नाम मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना है. जिसके तहत महिलाओं को हर महीने हजार रुपये का आर्थिक लाभ दिया जाएगा. आइए जानते हैं कि यह योजना कब शुरू होने जा रही है। इसके साथ ही आइए जानते हैं कि योजना का लाभ उठाने के लिए क्या करना होगा।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

योजना जुलाई तक शुरू हो सकती है

हाल ही में दिल्ली सरकार ने अपने बजट सत्र के दौरान राज्य की महिलाओं को आर्थिक लाभ प्रदान करने के लिए एक नई योजना की घोषणा की। दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी मार्लेना ने यह जानकारी दी. इस योजना का नाम रखा गया है. मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना.

इसके तहत महिलाओं को सालाना 12000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. यानी हर महीने एक हजार रुपये. अगर हम इस योजना को शुरू करने की बात करें. इसलिए भारत में अप्रैल-मई के आसपास लोकसभा चुनाव होने हैं. और उस दौरान आचार संहिता लागू रहेगी. ऐसे में जुलाई तक इस योजना के चालू होने की उम्मीद है.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

दिल्ली सरकार की यह योजना राज्य की उन महिलाओं के लिए है जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है। यदि किसी महिला को दिल्ली सरकार की ओर से किसी पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है। तो उन्हें इस योजना के तहत लाभ नहीं दिया जाएगा। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को दिया जाएगा। जो लोग सरकारी नौकरी नहीं करते हैं। और जो लोग टैक्स देने के दायरे में नहीं आते हैं. इसके लिए महिलाओं को एक स्व-घोषणा पत्र पर भी हस्ताक्षर करना होगा।

योजना का लाभ उठाने के लिए वोटर कार्ड का होना भी जरूरी है. इसके साथ ही आधार कार्ड, पैन कार्ड और एक ऑपरेटिंग बैंक खाता भी होना चाहिए। इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें। इसकी जानकारी अभी साझा नहीं की गई है.

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow