Mahtari Vandana Yojana: क्या है महतारी वंदना योजना, जिसकी किस्त इन महिलाओं के खाते में आएगी?

Govind
Government Scheme
Government Scheme

Mahtari Vandana Yojana: केंद्र सरकार अपने नागरिकों के लिए कई योजनाएं चलाती रहती है। जिससे नागरिकों को लाभ मिल सके। इसमें अलग-अलग लोगों को ध्यान में रखकर योजनाएं लाई जाती हैं.

- Advertisement -

कई योजनाएं चलाई जाती हैं, जिनमें से कुछ बुजुर्गों, बच्चों और कुछ महिलाओं के हितों को ध्यान में रखकर शुरू की जाती हैं। जिससे राज्य के नागरिकों को सीधा लाभ मिल सके। ऐसी ही एक योजना है महतारी वंदन योजना, जिसकी पहली किस्त आज जारी होने जा रही है। यह योजना किस राज्य में लागू की गई है और इससे किसे फायदा होगा? हमें बताइए।

महिलाओं को हर महीने मिलेंगे हजार रुपये

छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार ने अपने घोषणापत्र में महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना की बात कही थी. जिसे बाद में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि उनकी गारंटी है कि वह इसे पूरा कराएंगे. अब ठीक 100 दिन बाद छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना का क्रियान्वयन शुरू कर दिया है. इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये की आर्थिक राशि दी जाएगी. यानी सरकार एक महिला को एक साल में ₹12000 की आर्थिक मदद देगी। आज यानी 10 मार्च को इस योजना के तहत पात्र महिलाओं के खाते में हजार रुपये की आर्थिक राशि भेजी जाएगी. छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री गोपी चौधरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी.

- Advertisement -

इस योजना के तहत किसे मिलेगा लाभ?

छत्तीसगढ़ में चल रही महतारी वंदन योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं के लिए योजना के तहत कुछ पात्रता मानदंड बनाए गए हैं। इस योजना का लाभ 21 वर्ष से अधिक उम्र की सभी विवाहित महिलाओं को मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए छत्तीसगढ़ का नागरिक होना आवश्यक है। जो महिलाएं 21 वर्ष से अधिक उम्र की हैं लेकिन विवाहित नहीं हैं उन्हें योजना के तहत लाभ नहीं दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार इस योजना की पहली किस्त आज यानी 10 मार्च को लाभार्थियों के खाते में भेजेगी.

Share This Article