घर खरीदने की कर करें तैयारी, ये बैंक बेहद सस्ते में दे रहे होम लोन, फटाफट उठाएं मौके का फायदा

नई दिल्ली Home Loan: होम लोन लेना काफी बड़ा फैसला होता है। अधिकतर लोग होम लोन लंबे समय के लिए लेते हैं तकरीबन 20 सालों के लिए भी ले सकते हैं। ऐसे में ब्याज दरों में एक छोटी सी कमी भी सेविंग करा देती है। ऐसे में अगर आप होम लोन लेने का सोच रहे हैं तो ब्याज दरों के बारे में जरुर जान लें। आज हम आपको बेहद कम दरों में होम लोन बताने जा रह हैं। कुछ बैंक हैं जो कि होम लोन लेने पर ब्याज दरों में राहत दे रहे हैं। चलिए जानते हैं कौन-कौन से बैंक सबसे कम ब्याज दर में होम लोन पेश कर रहे हैं।

होम लोन के लिए इन बातों का रखे ध्यान

जानकारों के मुकाबिक होम लोन लेने से पहले अपनी फाइनेंशियल स्थिति का बारे में डिटेल से जरुर जान लें। ये देख लें कि आप कितनी EMI आसानी से पेश कर सकते हैं। इसके बाद ही होम लोन के लिए आवेदन करें। इसके अलावा होम लोन का आवेदन करने से पहले डाउन पेमेंट की भी व्यवस्था जरुर कर लें। ये आपकी प्रॉपर्टी की कुल कीमत की 20 से 25 फीसदी हो सकती है। इसके बाद जब आप सर्च पर जाते हैं लोन की अवधि का ख्याल रखें उतना ही ब्याज चुकाें। सर्च होम लोन फाइनल करने से पहले हिडेन कॉस्ट की जरुर जांट जरुर कर लें।

इसे भी पढ़ें- Sapna chaudhary ने स्टेज पर हरा सूट पहन मचाया बवंडर, बाउंसर्स की नजरें भी उन्हें ही देख रही, आ गया भूचाल

ये बैंक दे रहे सबसे सस्ते मे होम लोन

एचडीएफसी बैंक- 8.45%
इंडसइंड बैंक- 8.5%
इंडियन बैंक- 8.5%
पंजाब नेशनल बैंक- 8.6%
बैंक ऑफ बड़ौदा- 8.6%

इसे भी पढ़ें- Kia Seltos ने दोहराया इतिहास, सिर्फ 24 घंटे में हो गई इतनी यूनिट्स बुक

होम लोन पर टैक्स छूट का लाभ

आयकर कानून के तहत होम लोन पर पेमेंट किए गए ब्याज पर 2 लाख की सीमा तक इनकम टैक्स छूट का लाभ मिलता है। वहीं मूलधु में किए गए पेमेंट पर इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट मिलती है। जानकारों के मुताबिक किसी भी बैंक से सर्च होम लोन लेने से पहले मोलतोल करना बिल्कुल भी न भूलें। यदि आपका सिबिल स्कोर सही है तो बैंक आपको सबसे कम में होम लोन दे सकता है। इसके साथ ही वह प्रोसेसिंग फीस भी माफ कर देगा। इस प्रकार आप अच्छी सेविंग भी कर पाएंगे।