SIM Card New Rules: मोबाइल यूजर्स ध्यान दें! 1 जुलाई से देशभर में बदल रहें SIM Port के नियम, जल्दी से जानें

Jyoti Kumari

नई दिल्ली: SIM Card New Rules: अगर आप एक मोबाइल यूजर्स हैं तो यह आपके लिए खबर हैं। दरअसल भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी TRAI एक नया नियम लागू करने जा रही इसके। जिसे एक दिन बाद यानी 1 जुलाई 2024 से करोड़ों टेलीकॉम यूजर्स जैसे एयरटेल, Vi और Jio के लिए लागू हो जाएगा।

- Advertisement -

दरअसल, नए नियम लागू होने के बाद अब लोग आसानी से SIM Card Port नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आपको सात दिनों का इंतजार करना ही होगा। इसका मतलब यह हुआ कि अब नए नियम लागू होने के बाद आपको एक हफ्ते तक का वेट करना पड़ेगा।

वहीं TRAI (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) का इन नियमों को लेकर कहना है कि इस नए नियमों के लागू होने के बाद धोखाधड़ी जैसी घटनाओं पर रोक लगने में मदद मिलेगी। क्योंकि इस तरह की कई अलग अलग घटनाएं सामने आ रही हैं।

- Advertisement -

SIM Card Rules: बदल जाएंगे ये नियम

  • अगर गलती से आपका फोन चोरी हो जाता तो एफआईआर की कॉपी देकर पहले नया सिम कार्ड मिल जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं हैं, 1 जुलाई से अगर ऐसी कोई घटना होती है तो उन्हें नए सिम के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। यानी अब आपको नई सिम के लिए 7 दिनों का लंबा इंतजार करना पड़ेगा।
  • इसके अलावा जिन लोगों ने हाल ही में सिम कार्ड स्वैप कराया है उन्हें भी मोबाइल नंबर पोर्ट के लिए 7 दिनों का हीं इंतजार करना होगा। यानी अगर आज आपका आपको नई सिम अगले 7 दिनों बाद मिलेगी। ऐसा करने के पीछे का मकसद SIM Swapping Fraud से बचाव करना है।
  • वहीं कई ऐसे केस भी देखें गए हैं जो सिम कार्ड चोरी होने के बाद किसी अन्य सिम कार्ड पर वही नंबर एक्टिवेट करा लेते हैं। इसके बाद धोखाधड़ी जैसी चीजों को अंजाम दिया जाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि इस नए रूल के जरिए इन घटनाओं पर लगाम लगाई जा सकेगी।
- Advertisement -

Latest News

Share This Article