Recgarge Plan Update: कुछ दिन पहले भारत की निजी टेलीकॉम कंपनियों ने यूजर्स को तगड़ा देते हुए रिचार्ज प्लान की कीमतों में तगड़ी बढ़ोतरी कर दी. कंपनियों ने रिचार्ज प्लान के शुल्क में 25 फीसदी तक का इजाफा किया है, जिससे हर किसी यूजर्स के चेहरे पर काफी निराशा देखने को मिली है. छोटे से लेकर बड़े तक हर प्लान के दाम बढ़े हैं, जो हर किसी की जेब का बजट बिगाड़ने के लिए काफी है.

अब भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने यूजर्स को कुछ रहात दिलाने की ओर से कदम आगे बढ़ाने शुरू कर दिए हैं. माना जा रहा है कि कुछ प्लान की कीमतों को कम किया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो फिर आम लोगों के लिए यह किसी बड़ी खुशखबरी की तरह होगा. दूरसंचार नियमाक की मानें तो फोन कंपनियों के यूजर्स लगातार प्लान की कीमतें बढ़ने पर आरोप लगा रहे हैं.

यूजर्स कह रहे हैं कि जिन प्लान्स की जरूरत नहीं कंपनी ने उन्हें कराने के लिए मजबूर करके रख दिया है. दूरसंचार नियामक ने परामर्श पत्र में सुझाव मांगा गया है, कि क्या दूरसंचार उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम में सुधार किए जाने की जरूरत है. जल्द ही नया टैरिफ प्लान की लॉन्चिंग करने पर भी जोर दिया गया है.

Recgarge Plan

Read More: Monsoon Update: दिल्ली में झमाझम बारिश ने दिलाई चिपचिपी गर्मी से राहत, 24 घंटे इन राज्यों में भयंकर बारिश की चेतावनी

Read More: vivo phones under 10,000: ₹10 हजार से कम में आते हैं बड़े डिस्प्ले और पावरफुल बैटरी वाले बेस्ट स्मार्टफोन, देखें लिस्ट

कॉलिंग और एसएमएस वाले प्लान पर मांग सुझाव

दूरसंचार नियामक प्राधिकरण की ओर से एक परामर्श पत्र जारी कर दिया गया है. इसमें दूरसंचार उद्योग से संबंधित सभी भागीदारों से सिर्फ कॉलिंग और एसएमएस वाले प्लान जारी करने को लेकर कुछ सुझाव भी मांगे गए हैं. जल्द ही इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया मांगी है. इसमें रिलायंस जियो, एयरटेल, वीआई के साथ सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल के अधिकर फोन शुल्क प्लान में कॉल और डेटा के साथ मैसेज और ओटीटी के ऑप्शन भी दिए जाते हैं.

Recgarge Plan news

इसके साथ ही ट्राई ने अपने परामर्श पत्र में टेलीकॉम ऑपरेटरों को वाउचर की कलर कोडिंग जारी करने का प्रस्ताव भी दिया है. ट्राई ने इन सभी कंपनियों से सवाल किया कि क्या डिजिटल माध्यम में कलर कोडिंग सही कदम रहेगा. इसके लिए सभी भागीदारों से 16 अगस्त तक अपना सुझाव देने की समय-सीमा भी निर्धारित कर दी है.

निजी कंपनियों ने बढ़ाए रिचार्ज के दाम

Read More: LPG CYLINDER PRICE UPDATE: सुबह होते ही लगा महंगाई का झटका, गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी, जानें

Read More: Sawan Song: कांवड़ ले कर देवघर चले Nirahua और Amrapali, सावन के महीने में धूम मचा रहा ‘बोल बम बोले देवघर’

भारत की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने टैरिफ प्लान की कीमतों में बंपर बढ़ोतरी कर दी है, जिससे हर किसी की जेब पर भारी असर पड़ा है. रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आईडिया के प्लान कराना कोई आसान नहीं रह गया है. यूजर्स प्लान्स की कीमत बढ़ने का लगातार विरोध कर रह हैं. सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने अभी किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की है. यूजर्स बीएसएनएल का सिम भी बड़ी संख्या में खरीद रहे हैं, क्योंकि इसके प्लान बाकी कंपनियों की तुलना में काफी सस्ते हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...