लो जी अब होगी जबरदस्त कमाई! मोदी सरकार इन स्कीम पर तय की नई ब्याज दरें, जानिए

Ajeet Kumar
Small Saving Schemes Rates Unchanged

नई दिल्ली: Small Saving Schemes Rates Unchanged. देश में दिन पे दिन महंगाई बढ़ती जा रही है। जिससे लोग अपने पैसों को सेव करके भविष्य में होने वाले खर्चों को बंदोबस्त करना चाहते हैं। आप की भी मोटी कमाई नहीं है बल्कि छोटी सी कमाई से ही निवेश करना शुरू करना चाहते हैं। तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस और बैंक में संचालित हो जाने वाली इन स्कीम में मोटा रिटर्न मिल सकता है।

- Advertisement -

पहले के जमाने में लोग ऐसी जानकारी न होने के वजह से इसकी में निवेश कर देते थे। जहां पर आपको मोटा रिटर्न तो बड़े दूर की बात थी बल्कि पैसा ही डूब हो जा डूब जाता था लेकिन आज के समय में अब ऐसा नहीं है। अब पोस्ट ऑफिस में सरकार के द्वारा संचालित की जा रही है। स्कीम पर उंची ब्याज दर मिलती है। खास बात है कि सरकार यहां पर समय समय पर ब्याज दरों में अपडेट करती है।

केंद्र सरकार ने पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना समेत छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दरों में जानकारी दी है, जिससे बताया गया हैं कि इन स्मॉल सेविंग स्कीम पर चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के लिए ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है।
जिससे आप ने निवेश कर रखा है, या फिर निवेश करने वाले हैं, तो यहां पर आप पहले की तय ब्याज दर मिलेगी, क्योंकि केंद्र ने शुक्रवार को वित्त वर्ष 2025 की जुलाई-सितंबर तिमाही में इन छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा है।

सरकार इन स्कीम पर करती है ब्याज पर तिमाही में फैसला

देश में हर कोई बड़ी स्कीम में निवेश कर कर पाता है, जिससे यहां पर सरकार के द्धारा समर्थित पोस्टऑफिस और बैंक में पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्‍कीम (SCSS) और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) स्कीम संचालित कर रही है, जिससे यहां पर योजनाओं के ब्‍याज को लेकर हर तीन महीने पर फैसला लिया जाता है।

ये रहीं मौजूदा ब्याज दरें

  • सुकन्या समृद्धि योजना में 8.2 प्रतिशत ब्याज दर।
  • तीन साल की सावधि जमा पर दर 7.1 प्रतिशत ब्याज दर।
  • पीपीएफ पर  7.1 प्रतिशत ब्याज दर।
  • डाकघर बचत जमा योजना की ब्याज दरें चार प्रतिशत ।
  • किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.5 प्रतिशत।
  • जुलाई-सितंबर 2024 की अवधि के लिए राष्ट्रीय बचत पत्र (एनएससी) पर ब्याज दर 7.7 प्रतिशत।
  • डाकघर मासिक आय योजना के निवेशकों को पहले की तरह 7.4 प्रतिशत ब्याज दर।
- Advertisement -

Latest News

Share This Article