खुश हो जाए! बजट 2024 में मोदी सरकार करने जा रही ये बड़े ऐलान, जानिए

Ajeet Kumar
Union Budget 2024

नई दिल्ली:Union Budget 2024. केंद्र में एक बार फिर से एनडीए की सरकार बन चुकी है। जिससे अगले महीने यानी की जुलाई के महीने में बजट 2024 में पेश होने में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है। इसी को लेकर केंद्र सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अधिकारियों के साथ के समय बड़ी-बड़ी मीटिंग कर बजट को तैयार कर रही है।

- Advertisement -

हाल के मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है, कि सरकार इस बार के बजट में गरीब परिवारों से लेकर मिडिल क्लास,  किसानों महिलाओं के लिए खास ऐलान कर सकती है। आम बजट पेश होने से पहले ऐसी कई जानकारियां मीडिया रिपोर्ट में सामने आई है जिसे लेकर सरकार ऐलान कर सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं उनके बारे में…..

इनकम टैक्स में हो सकता है यह ऐलान

टैक्स एक्सपर्ट की मानें तो सरकार नई टैक्स व्यवस्था की तहत छूट लिमिट को बढ़ा सकती है। इसके साथ ही पुराने टैक्स व्यवस्था के साथ टैक्स स्लैब की दरों में अपडेट कर सकती है। ध्यान देने वाली बात है की इनकम टैक्स की धारा 80c के तहत छूट लिमिट में भी इजाफा होने की संभावना है। इसके पीछे का सरकार का मकसद है कि मिडिल क्लास को निवेश करने को लेकर प्रेरित बनाया जाए हालांकि इस सरकार का बजट पेश करने का इंतजार करना होगा।

- Advertisement -

सरकार ला रही नई हाउसिंग स्कीम

खबरों में बताया जा रहा हैं कि हाउसिंग को लेकर सरकार कई ऐलान कर सकती है, जिससे पहले बजट में सरकार नई हाउसिंग स्कीम का ऐलान कर सकती है। इसके अलावा घर खरीदने या बनाने पर होम लोन के ब्याज में छूट मिल सकती है और होम लोन के ब्याज पर 3-6% तक की इंटरेस्ट सबवेंशन स्कीम की घोषणा हो सकती है

तो वही नई स्कीम में 50 लाख तक के घर पर इंटरेस्ट सबवेंशन स्कीम का ऐलान किया जा सकता है, हालांकि सरकार क्या ऐलान करती इसके बारे में तो बजट में पता चलेगा।

- Advertisement -

जल्द सभी कंपनी बेच पाएगी इंश्योरेंस

सूत्रों के हवाले से खबरों में बताया जा रहा हैं कि बजट  2024 में इंश्योरेंस कंपनियों के लिए बड़ा ऐलान संभव है, जिससे सभी बीमा कंपनियां हर तरह की पॉलिसी बेच सकेंगी। ऐसे में लाइफ इंश्‍योरेंस बेचने वाली कंपनियों को जनरल और लाइफ इंश्योरेंस दोनों पॉलिसी बेच सकती  है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article