Post Office Time Deposit Scheme. पोस्ट ऑफिस जो बैंक के मुकाबले सर्विस देने लगा है। यहां पर संचालित हो रही सेविंग स्मॉल सेविंग स्कीम पर सरकार ब्याज दर तय करती है। इस समय पोस्ट ऑफिस ऐसी कई योजनाओं को संचालित कर रहा है जो छोटी कमाई वाले लोगों के लिए बड़ी लाभकारी साबित हो रही है। आप भी इन दिनों पोस्ट ऑफिस के स्कीम में पैसा लगाना चाहते हैं। तो ये स्कीम कम समय में ही मूलधन से ज्यादा ब्याज का पैसा दे रही है।

इन दिनों पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को सर्विस और कई स्कीम के मामले में बैंक से पीछे नहीं है। यहां पर भी आप ऐसे कई सेविंग स्कीम में निवेश और पैसे के लेनदेन के लिए अकाउंट खुलवा सकते हैं। जिसमें निवेश कर आपको मोटा रिटर्न मिलता है। खास बात है कि सरकार यहां पर संचालित हो रही स्कीम में ब्याज दर खुद ही तय करती है।

Read More:-सरकार बच्चों को हर महीने दे रही 4000 रुपये, पात्रता उठाएं लाभ, जानिए सीएम बाल सेवा स्कीम

Read More:-Ola की पहली Electric Bike 15 अगस्त को होगी लॉन्च! टीजर हुआ जारी, देखें लुक

अगर आप भी फिक्स डिपॉजिट में मोटा पैसा लगाना चाहते हैं। तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) जबरदस्त हो सकती है। इसमें आप निवेश की शुरुआत कर पहले 5 साल और उसको बढ़कर 5 साल के लिए निवेश अगर बनाए रखते हैं, तो 10 सालों में आपकी मूल रकम से ज्यादा ब्याज का ही पैसा मिल सकता है।

Post Office Time Deposit Scheme 2024 jpg

अमीर बनाने के लिए काफी है Post Office Time Deposit Scheme

लोग अपने निवेश की ओर यात्रा शुरू करें और लोग छोटी-छोटी बचत कर अपने लिए मोटा पैसा जुटा सके। तो सरकार पोस्ट ऑफिस में ऐसी कई योजनाएं संचालित कर रही है। जिसमें से पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपाजिट कैसे स्कीम है। जिस पर सरकार 7.5 फीसदी के दर से ब्याज दर प्रदान कर रही है।

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपाजिट की खास बातें

निवेशक यहां पर पोस्‍ट ऑफिस के इस स्‍कीम के तहत अलग-अलग समय अवधि के लिए इन्‍वेस्‍टमेंट कर सकते हैं, जिसस. इसमें 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसे जमा किए जा सकते हैं। 1 साल के लिए निवेश करने पर 6.9 फीसदी का ब्‍याज, 2 या 3 साल के लिए   7 फीसदी की दर और 5 साल के लिए  निवेश पर 7.5 प्रतिशत की दर से ब्‍याज मिलता है।

लोगों के लिए ध्यान देने वाली बात यह है, कि इसमें कम से कम 1,000 रुपये से खाता खुलवाया जा सकता है। इस सेविंग स्कीम में सिंगल अकाउंट या ज्वाइट अकाउंट खुलवा सकते हैं। पोस्‍ट ऑफिस के इस स्‍कीम में आयकर विभाग एक्ट 1961 के सेक्शन 80C के तहत ग्राहक को टैक्स छूट का लाभ मिलता है।

Read More:-हो गया ऐलान! आईपीएल में इस टीम के लिए खेलेंगे रोहित शर्मा, मुंबई इंडियंस को लगा सदमा

Read More:-Realme स्मार्टफोंस पर लगी सेल की बहार, प्रीमियम वाले भी मिल रहे लो बजट रेंज में, देखिए लिस्ट

Time Deposit Scheme 2024 jpg

इतने साल में पैसा हो जाएगा डबल

पोस्‍ट ऑफिस के इस स्कीम में पैसा डबल हो रहा है, जिससे 5 साल के टाइम डिपॉजिट पर 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज हासिल कर सकते है, जो कोई 5,00,000 रुपए 10 सालों के लिए जमा करता हैं तो 5,51,175 रुपए ब्‍याज से मिलेंगे और मैच्‍योरिटी रकम 10,51,175 रुपए होगी।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...