Money Planning: छोटे बेटे के लिए घर खरीदेंने के लिए, इस तरह करें अपने पैसों को की प्लानिग 

Avatar photo

By

Govind

Money Planning: दरअसल, यह सिर्फ मिश्राजी की सोच नहीं है, हमारे देश में ज्यादातर लोग आज भी सुरक्षित निवेश को पहली प्राथमिकता देते हैं। भले ही उन्हें कम ब्याज मिले लेकिन मूल रकम को लेकर वे कोई जोखिम नहीं लेना चाहते.

हालांकि, मिश्राजी को रिटायरमेंट की भी चिंता है. वे चाहते हैं कि 60 साल की उम्र तक आते-आते उनके पास इतना पैसा हो जाए कि वे बुढ़ापे का सामना आसानी से कर सकें। फिलहाल उनके पास निवेश का एकमात्र विकल्प एफडी ही है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

क्योंकि वे म्यूचुअल फंड और शेयर मार्केट में पैसा लगाना ही नहीं चाहते तो फिर क्या विकल्प बचता है, जिसमें जोखिम कम हो और रिटर्न भी मनमुताबिक हो, ताकि उचित रिटायरमेंट फंड की व्यवस्था हो सके.

रियल एस्टेट ने जोरदार रिटर्न दिया है

ऐसे लोगों के लिए रियल एस्टेट एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। वैसे भी, भारत में ज़मीन में निवेश करना अभी भी पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। पिछले 4 दशकों के आंकड़े बताते हैं कि बैंक एफडी या अन्य बचत योजनाओं की तुलना में रियल एस्टेट में बेहतर पैसा कमाया गया है। अब मुद्दे पर आते हैं, अब मिश्राजी को क्या करना चाहिए?

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

मान लीजिए कि वर्तमान में मिश्राजी 40 साल के हैं, और उनके पास पहले से ही एक घर है, जिसकी ईएमआई चल रही है। लेकिन 20 साल बाद यानी 60 साल की उम्र में उन्हें रिटायरमेंट फंड के तौर पर करीब 2 करोड़ रुपये की जरूरत होती है. अब हम आपको बताते हैं कि दूसरा भाव मिश्राजी के रिटायरमेंट की टेंशन को पेंशन में कैसे बदलेगा। अगर मिश्राजी अभी अपनी बचत निवेश करके दूसरा घर या जमीन खरीदते हैं, तो उन्हें 60 साल बाद अपने रिटायरमेंट फंड के बारे में नहीं सोचना पड़ेगा। 20 साल बाद दूसरे घर की कीमत इतनी हो जाएगी कि वे उसे बेचकर बुढ़ापे में आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकेंगे।

इसका मतलब यह है कि दूसरा घर उन लोगों के लिए बेहतर सेवानिवृत्ति विकल्प हो सकता है जो अपनी मेहनत की कमाई को शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं करना चाहते हैं। आइए जानते हैं कि इस फॉर्मूले से मिश्राजी 20 साल बाद कैसे 2 करोड़ रुपये जुटा सकते हैं और इसके लिए उन्हें अब क्या करना होगा।

जमीन या फ्लैट…क्या खरीदें?

सबसे पहली बात तो यह कि अब अगर मिश्राजी कोई घर या जमीन खरीदेंगे तो वह भौतिक संपत्ति के रूप में होगी, यानी वह इसे कभी भी भुना सकते हैं। लेकिन अब सवाल ये उठता है कि दूसरा घर खरीदने के लिए पैसे कहां से आएंगे? मासिक ईएमआई का भुगतान कैसे होगा? क्योंकि उनकी पहले से ही होम लोन की ईएमआई चल रही है.

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

फिलहाल फैसला लेना थोड़ा मुश्किल होगा, लेकिन 20 साल बाद उन्हें पछताना नहीं पड़ेगा। मिश्राजी ही नहीं, हर नौकरीपेशा व्यक्ति को सबसे पहले यह तय करना होगा कि 60 साल की उम्र में उसे कितने पैसों की जरूरत होगी। आपको उसी के अनुरूप लक्ष्य निर्धारित करने होंगे।

दूसरा घर खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि वह पुराना न हो, जमीन खरीदना फ्लैट से ज्यादा फायदे का सौदा साबित हो सकता है। लेकिन जमीन उन क्षेत्रों में खरीदें जहां भविष्य में विस्तार की संभावना हो। यानी शहर से थोड़ा दूर खरीदें… लेकिन जान लें कि आने वाले सालों में उस क्षेत्र का भी विकास होगा, जिससे इसकी कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना रहेगी.

दूसरा घर कैसे खरीदें?

दूसरा घर खरीदने का फैसला तभी लें जब आप सारे खर्च निकालने के बाद सैलरी का 20 फीसदी बचाने में सक्षम हों। उदाहरण के तौर पर अगर आपकी सैलरी 1 लाख रुपये है और आप हर महीने 20 हजार रुपये बचा रहे हैं, तभी घर खरीदने के बारे में सोचें. इसके अलावा अगर आपके पास पहले से रकम बचती है तो आप इसका इस्तेमाल डाउन पेमेंट के लिए कर सकते हैं।

अगर आपके पास कहीं एफडी है तो आप इसका इस्तेमाल घर खरीदने में कर सकते हैं. शुरुआत में घर की अधिकतम कीमत चुकाने की कोशिश करें। आप जितना कम कर्ज लेंगे उतना अच्छा रहेगा. यदि भूमि उपलब्ध है, तो यह सेवानिवृत्ति के लिए सबसे अच्छा निवेश हो सकता है। लेकिन जमीन खरीदने के लिए एकमुश्त रकम की जरूरत होगी. जिसके लिए आप एफडी समेत अन्य बचत का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि जमीन की कीमत फ्लैट की तुलना में तेजी से बढ़ती है.

इतना ही नहीं आप जमीन का एक टुकड़ा 10 से 30 लाख रुपये तक में खरीद सकते हैं. लेकिन फ्लैट खरीदने के लिए कम से कम 50 लाख रुपये की जरूरत होगी, क्योंकि इससे कम कीमत में अच्छी लोकेशन पर फ्लैट मिलने की संभावना कम है. छोटे शहरों में भी 20 से 30 लाख रुपये में फ्लैट मिल जायेंगे. लेकिन अगर आप निवेश के नजरिए से खरीद रहे हैं, तो आपको ऐसे क्षेत्र में एक फ्लैट ढूंढने का प्रयास करना चाहिए जहां इसे आसानी से किराए पर लिया जा सके या जब चाहें तब बेचा जा सके। साथ ही उस इलाके में प्रॉपर्टी की कीमत कम से कम 5 से 7 साल में दोगुनी होनी चाहिए.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow