महिलाओं को मलामाल करने वाली स्कीम, 1 लाख जमा करने पर मिलेंगे 2 लाख, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली MSSC Scheme: केंद्र सरकार के द्वारा समय-समय पर महिलाओं के लिए काफी सारी स्कीम पेश की जाती हैं। बीते साल बजट पेश करने के दौरान वित्त मंथली निर्मला सीतारमण ने एमएसएससी स्कीम की स्पेशल स्कीम पेश की थी। इस स्कीम को खासतौर पर महिलाओं की अवश्यकता के हिसाब से बनाया गया है।

महिला सम्मान सेविंग स्कीम की डिटेल्स

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के एक स्मॉल सेविंग स्कीम है जिसमें महिलाएं 2 लाख रुपये तक का निवेश कर सकती है। इस स्कीम में जा रकम पर 7.50 फीसदी की ब्याज दर कंपाउंडिंग के आधार पर मिलता है। स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 2 सालों का है।

अगर आप अभी पैसे निवेश करते हैं। तो 2 साल पूरे होने के बाद इसी समय आपको दोगुना पैसा मिलेगा। काफी बार ऐसा होता है कि निवेश करने के बाद अवधि पूरी होने से पहले ही खाता क्लोज करना होता है। ऐसे में इस स्कीम के तहत आपको प्रीमैच्योर विड्रॉल की सुविधा मिलती है। आप एक साल के बाद भी खाते से पैसे निकाल सकते है।

एमएसएससी खाते की प्रीमैच्योर विड्रॉल नियम

एमएसएससी स्कीम के तहत आपको खाता ओपन करने के एक साल के बाद जमा रकम का 40 फीसदी तक विड्रॉल करने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा किसी खाताधारक की मौत हो जाती है तो ऐसी स्थिति में नॉमिनी को पैसे क्लेम करके जमा रकम को निकाल सकता है।

इसके अलावा खाताधारक किसी बड़ी बीमारी की स्थिति में भी खाते से प्रीमैच्योर विड्रॉल कर सकते हैं। अगर आप किसी भी कारण से खाते को समय से पहले क्लोज करते हैं तो आपको 7.50 फीसदी के बजाय 5.50 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ प्राप्त होगा।

खाता कैसे ओपन करें?

एमएसएससी स्कीम के तहत किसी भी आयु में महिला इस खाते को ओपन करा सकती है। सरकार ने इसके लिए कोई आयु तय नहीं की है। नाबालिग बेटी का खाता माता-पिता की देखरेख में ओपन होता है। इस खाते को आप पोस्ट ऑफिस के अलावा बैंक में भी ओपन करा सकते हैं खाता ओपन करते समय आपको एक फॉर्म जमा करके केवाईसी के प्रोसेस को पूरा करना होगा। इसके बाद 2 लाख रुपये तक आप इस खाते में जमा कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow